अतुल मिश्र
" नेताजी ने अपने भाषण के दौरान जो कुछ भी कहा, वह पूरी तौर पर सही था! " चुनावी जनसभा से लौट रहे युवक ने कहा!
" क्या कहा था ? " साथ लौट रहे बुजुर्ग ने, जो भाषण सुनने कम और टाइम पास करने ज्यादा गया था, पूछ लिया!
" यही कि मज़बूत और निर्णायक सरकार सिर्फ वही दे सकते हैं और वर्तमान सरकार तो कुत्ते के गोबर कि तरह किसी काम की नहीं है! "युवक ने कुत्ते के गोबर पर अधिक बल दिया!
"वो तो ठीक है बेटा, लेकिन वो जो बुड्ढे से नेता ' हम सत्ता में आये तो आतंकवाद को जड़ से उखाड़ फेंकेंगे,' जैसी बातें कहते वक़्त कांप रहे थे, वो कौन थे ? " बुजुर्ग ने अपनी जानकारी में इजाफा करने के लिहाज़ से पूछा!
"वो ही तो हैं, जो अपनी सरकार आने पर प्रधानमन्त्री बनेंगे! " युवक ने अपना अब तक अर्जित पूरा ज्ञान बिखेरा!
"क्या उम्र होगी उनकी ? " बुजुर्ग ने जिज्ञासा ज़ाहिर की!
"अस्सी से ऊपर ही चल रहे हैं! " युवक की आवाज़ में गर्व था.
" हम यहाँ सत्तर कि उम्र में हिले पड़े हैं और यह जनाब अस्सी के बाद भी प्रधानमंत्री बनने के लिए अभी तक मौजूद हैं? " बुजुर्ग कि बात तो सही थी, मगर इस समय युवक को सिर्फ इसलिए अच्छी नहीं लग रही थी कि उसे इस साल ही इस पार्टी का सदस्य बनाया गया था और भविष्य में कोई ऊंचा पद दिए जाने की भी पूरी संभावना दिखाई गई थी.
" बादाम, पिश्ते और अन्य तमाम तरह की ताकत वाली चीजें खाते हैं वो! वर्ना आप की तरह चाय से डबल रोटियाँ निगल रहे होते तो आपकी उम्र से पहले ही खिसक लिए होते! " युवक ने बुजुर्ग की ओ़र हिकारत की नज़र से देखते हुए कहा!
" बेटा, यह बुद्धन मजबूत किस तरह से हैं, जो मज़बूत सरकार देने की बात कहते वक़्त भी कांप रहे थे? " बुजुर्ग ने फिर वही सवाल किया, जो इस वक़्त उस युवक को नाजायज लग रहा था!
" मज़बूत आदमी दिल से होता है, शरीर से नहीं! शरीर तो इस उम्र में सभी का हिलता है, मगर हौंसले देखे हैं कभी इनके? माइक तक कांप जाता है कि यार, किसी और को बुलाओ, वर्ना मैं फट जाऊंगा! " युवक की झल्लाहट अपने चरमोत्कर्ष पर थी!
बुजुर्ग के सारे सवाल फ़ेल हो चुके थे, लेकिन एक सवाल उसके ज़हन में भी कौंध रहा था कि जो नेता खुद ही मौत कि दहलीज़ पर खड़ा हो, वह देश को अपने साथ आखिर ले किस दिशा में जाएगा?

4 Comments

  1. Rajey Sha Says:
  2. जो नेता खुद ही मौत कि दहलीज़ पर खड़ा हो, वह देश को अपने साथ आखिर ले किस दिशा में जाएगा? पक्‍का है कब्र में।

     
  3. असलम ख़ान Says:
  4. बहुत अच्छा व्यंग्य लेख है...बधाई

     
  5. physical education foundation of india Says:
  6. aaj kal ka dastoor yahi hai, jiske pass teeth hai uske pass chane nhi hai, aur jiske pass chane hai uske pass teeth nhi hai

     
  7. VIJAY ARORA Says:
  8. aagaah apni maut se koi bashar nahi,
    saaman so baras ka pal ki khabar nahi

    saans na le paaye to kya
    maal batorne ka dum bahut hai man me

     

Post a Comment




मौसम

Subscribe via email

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner



आज का दिन

आज का दिन
16 रबी अल-अव्वल, हिजरी सन् 1431, 3 मार्च धवार, वसंतोत्सव. सूर्योदय कालीन नक्षत्र : पूर्वा फाल्गुनी अपराह्न 3.05 तक पश्चात उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र, धृति योग तथा बालव करण. ग्रह विचार : सूर्य, बुध, गुरु, शुक्र-कुंभ, केतु-मिथुन, मंगल-कर्क, शनि-कन्या, राहु-मकर तथा चंद्रमा सिंह में. चौघड़िया मुहूर्त : प्रात: 6.48 से 8.16 तक अमृत, प्रात: 9.44 से 11.11 तक शुभ, दोप. 2.07 से 3.34 तक चंचल, अपराह्न 3.34 से 5.02 तक लाभ, सायं 5.02 से 6.30 तक अमृत, रात्रि 6.30 से 8.02 तक चंचल. राहुकाल : प्रात: 8.16 से 9.44 तक.

कैमरे की नज़र से...

इरफ़ान का कार्टून कोना

इरफ़ान का कार्टून कोना
To visit more irfan's cartoons click on the cartoon

होली पर इरफ़ान और सुरेन्द्र की जुगलबंदी

होली पर इरफ़ान और सुरेन्द्र की जुगलबंदी


बजट-2010-2011

बजट-2010-2011

.

.

ई-अख़बार

ई-अख़बार

Blog

  • Firdaus's Diary
    तू मेरे गोकुल का कान्हा... - तुमसे तन-मन मिले प्राण प्रिय! सदा सुहागिन रात हो गई होंठ हिले तक नहीं लगा ज्यों जनम-जनम की बात हो गई राधा कुंज भवन में जैसे सीता खड़ी हुई उपवन में खड़ी ...
  • मेरी डायरी
    सुप्रीम कोर्ट की ऐतिहासिक टिप्पणी - *फ़िरदौस ख़ान* सुप्रीम कोर्ट की उस ऐतिहासिक टिप्पणी से मुस्लिम महिलाओं को काफ़ी राहत मिलेगी, जिसमें कोर्ट ने कहा है कि पहली पत्नी के रहते कोई भी सरकारी कर्मच...
  • جہاںنُما
    مبارکباد -
  • ਹੀਰ
    ਸਜਣ ਬਿਨ ਰਾਤੀਂ ਹੋਇਯਾਂ ਵੱਡੀਆਂ - ਸਜਣ ਬਿਨ ਰਾਤੀਂ ਹੋਇਯਾਂ ਵੱਡੀਆਂ ਰਾਂਝਾ ਜੋਗੀ ਮੈਂ ਜੁਗਿਆਣੀ ਕਮਲੀ ਕਹਿ-ਕਹਿ ਛਡੀਆਂ ਮਾਸ ਝੜੇ ਝੜੀ ਪਿੰਜਰ ਹੋਇਯਾਂ ਕਰਕਨ ਲਗੀਆਂ ਹਡੀਆਂ ਮੈਂ ਇਆਣੀ ਨੇਹੁੰ ਕੀ ਜਾਣਾ ਬਿਰਹੁ ਤਣਾਵਾਂ ਕੀ ਗਡੀਆਂ...

किस तरह की ख़बरें चाहते हैं



Search