स्टार न्यूज़ एजेंसी
नई दिल्ली. ऐसे युवा वयस्क जो रात में गहरी नींद नहीं लेते, उनमें टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। यह बात प्रोसीडिंग्स ऑफ नेशनल अकेडमी ऑफ साइंसेज में प्रकाशित एक अध्ययन में कही गई है।

हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. के के अग्रवाल ने बताया कि महज तीन रातों तक लगातार आप गहरी नींद लेने से अगर वंचित रहते हैं तो इसका उल्टा असर शरीर पर उतना ही पड़ता है जितना कि 20 से 30 पाउंड वजन बढ़ाने से। 20 से 30 साल की उम्र के दौरान लगातार तीन रातों तक नींद में व्यवधान होने से ग्लूकोज और इंसुलिन मेटाबॉलिज्म उनसे तीन गुना अधिक उम्र वाले लोगों के बराबर हो जाता है। इसकी स्पष्ट वजह यह है कि सोने के दौरान नॉर्मल ग्लूकोल कन्ट्रोल में स्लो वेव स्लीप की भूमिका अहम होती है। बढ़ते उम्र के व मोटापे के शिकार लोग अगर बेहतर नींद लेने लगते हैं तो वह टाइप 2 डायबिटीज होने पर काबू पा सकते है।

शोधकर्ताओं ने पांच पुरुषों और चार महिलाओं को लिया जो दुबले और स्वस्थ थे और इनकी उम्र 20 से 31 के बीच थी। शोधकर्ताओं ने इन्हें दो रातों को भरपूर नींद लेने दिया (8.5 घंटे)। फिर इन्हीं लोगों को तीन रातों तक लगातार ठीक से सोने नही दिया गया। युवा वयस्क हर रात 80 मिनट से लेकर 100 मिनट तक स्लो वेव स्लीप की स्थिति में होते हैं, जबकि 60 से अधिक उम्र वालों में सामान्यत: यह 20 मिनट से भी कम होती है। दोनों अध्ययनों के बाद शोधकर्ताओं ने ग्लूकोज और इंसुलिन मापने के लिए हर एक को इन्ट्रावीनस ग्लूकोज दिया, फिर उनका कुछ कुछ मिनटों के अंतराल में ब्लड सैम्पल लिया।

जब शोधकर्ताओं ने आंकड़ों का विश्लेषण किया तो उन्होंने जाना कि हिस्सा लेने वालों में से जो पूरी नींद नही ले पाए थे उनमें इंसुलिन सेंसटिविटी 25 प्रतिषत तक कम थी। जैसे-जैसे सेंसटिविटी कम होती गई वैसे-वैसे उनमें इंसुलिन की जरूरत बढ़ती गई.

0 Comments

    Post a Comment


    केरला का नैसर्गिक सौन्दर्य

    Subscribe via email

    Enter your email address:

    Delivered by FeedBurner

    मुलाक़ात

    मुलाक़ात
    जापान के प्रधानमंत्री युकिओ हतोयामा के साथ प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह.

    इरफ़ान का कार्टून कोना

    इरफ़ान का कार्टून कोना
    To visit more irfan's cartoons click on the cartoon

    बांग्ला फिल्म में सेलिना

    बांग्ला फिल्म में सेलिना

    ई-अख़बार

    ई-अख़बार

    आज का दिन

    आज का दिन
    आज का दिन : 11 मुहर्रम सन हिजरी 1430, 29 दिसंबर 2009, मंगलवार. तिथि संवत : पौष शुक्ल पक्ष षष्ठी बुधवार 8.15 के बाद सप्तमी, विक्रम संवत 2066, शके 1931, सूर्य उत्तरायण, शिशिर ऋतु. सूर्योदय कालीन नक्षत्र : शतभिषा नक्षत्र 9.28 तक, सिद्धि योग 20.18, तैतीलकरण 8.15 के बाद गरकरण. ग्रह विचार : सूर्य, बुध, राहु, शुक्र-धनु, चंद्र, गुरु-कुंभ, मंगल-कर्क, शनि-कन्या, केतु-मिथुन. राहुकाल : दिन में 12 बजे से 13.30 बजे तक.

    Blog

    • Firdaus's Diary
      वो नज़्म... - वो नज़्म जो कभी तुमने मुझ पर लिखी थी एक प्यार भरे रिश्ते से आज बरसों बाद भी उस पर नज़र पड़ती है तो यूं लगता है जैसे फिर से वही लम्हें लौट आए हैं वही मुहब्बत का...
    • मेरी डायरी
      शाह अस्त हुसैन, बादशाह अस्त हुसैन - *शाह अस्त हुसैन, बादशाह अस्त हुसैन* *दीन अस्त हुसैन, दीने-पनाह हुसैन* *सरदाद न दाद दस्त, दर दस्ते-यज़ीद* *हक़्क़ा के बिना, लाइलाह अस्त हुसैन* -हज़रत ख़्वाजा मोई...

    Search