डेट रेप शोषण

Posted Star News Agency Friday, January 08, 2010 ,


विजय अरोरा
कुछ सावधानियां बारात कर डेट रेप शोषण से बचा जा सकता है.
डेट रेप है क्या:- डेट रेप शोषण- जो पूर्व नियोजित हो, डेट रेप जिसमें शोषण पूर्व नियोजित होता है ( स्वेच्छिक भी हो सकता है), जिसकी शुरुआत सामान्य आकर्षण के द्वारा होती है. इस तरह के मामलों से पीड़िता की स्वयं की सहमति होती है अपराधी के साथ समय व्यतीत करने की और संभत: उसने अपराधी के साथ एक से ज्यादा बार एकांत स्थानों पर मुलाक़ात होती है. तथापि यह एक देह शोषण ही है एक विश्वासाघात जो काफी समय तक चलने वाले भावनात्मक घाव देता है.
आधुनिक युग के डेट रेप कोई अनोखी घटना नहीं है। लड़के अपने महिला मित्रों को डेट पर मिलने के लिए बुलाते हैं तथा वहां उन्हें किसी भी तरह बहला फुसलाकर या ड्रिंक में कुछ नशीला पदार्थ मिलाकर उनका देह शोषण करते है.ऎसी घटनाओं में लड़कियां लड़कों के खिलाफ अधिकांशत: कुछ कर भी नहीं पाती। कुछ महीने पहले घटी एक घटना ने सबको अपनी और आकर्षित किया और सोचने पर मजबूर कर दिया. यह घटना एक प्रसिद्ध मेडिकल इंस्टिट्यूट में पढ़ने वाली एक छात्रा की है जिसे उसी के मित्रों ने एक पार्टी में हवस का शिकार बनाया जो उनके साथ पार्टी कर रही थी. पीड़िता ने पुलिस में दिये बयान में बताया कि उसकी ड्रिंक में कुछ नशीला पदार्थ मिलाया गया था. लड़कियों को इस घटना से सबक लेते हुए अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहिए. एक आधिकारिक सर्वे के अनुसार ऎसी महिलाएं जिनका देह शोषण हुआ है पूर्व परिचित होता है एक मित्र की तरह प्रेमी पूर्व प्रेमी या मित्र के मित्र के रूप में देह शोषण से कैसा बचा जाए :
यहां हम बात करेंगे कि आप क्या कर सकते हैं जिससे कि डेट रेप की किसी भी संभावना को टाला जा सके.
1. अपने ड्रिंक से संबंघित सावधानियां
* एस व्यक्ति से ड्रिंक मत लो जो अजनबी हो आपके लिए और जिस पर ज्यादा विश्वास न किया जा सके.
* यदि कोई व्यक्ति आपके लिए ड्रिंक खरीदने का प्रस्ताव देता है तो उसे साथ बार में जाओ और प्राप्त करो.
* यह भी जाचं ले कि ड्रिंक केन सील पैक हो यह आपके लिए तुलनात्मक रूप से ज्यदा सुरक्षात्मक होगा. यदि संभव हो तो स्वयं उसे खोलें.
* किसी भी खुली हुई ड्रिंक को स्वीकार न करें यदि आप किसी मिक्स ड्रिंक ऑर्डर देते हैं तो नजर रखे जो व्यक्ति ड्रिंक मिक्स कर रहा है. उस पर एल्कोएल और नशीले पदाथों का सेवन जितना हो सके न करें.
* कभी अपनी ड्रिंक को अकेला मत छोड़ो. किसी के लिए भी कोई अवसर न छोड़ें अपनी ड्रिंक से छेड़छाड़ करने के लिए.
* यदि आपको बाथरूम में जाना है तो पहले अपनी ड्रिंक को पूरा करें या उसे फेंक दें.
2. अपने मित्रों के साथ पार्टी में :-
हमेशा दोस्त मंडली के साथ पार्टी को प्राथमिकता देनी चाहिए या एक से अघिक दोस्तों के साथ ही पार्टी में जाना चाहिए. यदि कोई महिला मित्र ज्यादा नशे में प्रतीत होती है तो उसे सुरक्षित स्थान पर ले जाएं तथा उसके पेरेंटस को सूचित करें. कई रेप की कोशिशें इस तरह से नाकम की जा चुकी हैं तथा ऎसे दोस्तों को घन्यवाद दें.
3. दृढ़ बनें :-
यदि कोई आपका शोषण करने की कोशिश करे तो उससे दरें नहीं, निडर होकर उसका विरोध करें. कई बार उसका इरादा रेप करने का नहीं होता. वह सोचता है कि लड़की अपनी प्रतिष्ठा बचाना चाहती है या फिर वह कोई गेम खेल रही है. उसे जाने लेने दो कि यह स्वीकारने योग्य नहीं है यह रेप है तथा यह नियमों को तोड़ने वाला है.
4. सार्वजनिक जगहों का चयन करें :-
डेट रेप के विरुद्ध सावधानी बरतने का मतलब यह नहीं है कि आप बाहर ही न जाएं जैसे कॉफी शॉप और शोपिंग शॉल में और लोगों से न मिलें. यह सुनिश्चित करेगा कि आप अकेले और असुरक्षित नहीं हैं.
5 अपने आस-पास के वातावरण को देखें :-
सजग रहें, ऑफिस समाप्त होने के बाद की गतिविघियों के लिए जैसे कि अंडरग्राउंड पार्किंग व ऑफिस की छत पर अकेले न जाएं. रात्रि में अकेले घूमने न जाएं.
6 अपने अंतर्मन पर विश्वास करें :-
अपनी अंतर्रात्मा की आवाज सुनें. एक व्यक्ति के रूप में हमें सामान्यत: अपनी अच्छी भावनाओं को समझना चाहिए. विशेषकर जब हम पार्टी या समारोह में भाग ले रहे हैं. अपनी अच्छी सोच वे योग्यता से बुरी भावनाओं पर नियंत्रण रखें.

एक नज़र

कैमरे की नज़र से...

Loading...

ई-अख़बार

Like On Facebook

Blog

  • दोस्तों और जान-पहचान वालों में क्या फ़र्क़ होता है... - एक सवाल अकसर पूछा जाता है, दोस्तों और जान-पहचान वालों में क्या फ़र्क़ होता है...? अमूमन लोग इसका जवाब भी जानते हैं... कई बार हम जानते हैं, और समझते भी हैं, ...
  • दस बीबियों की कहानी - *बिस्मिल्लाहिर्रहमानिर्रहीम* कहते हैं, ये एक मौजज़ा है कि कोई कैसी ही तकलीफ़ में हो, तो नीयत करे कि मेरी मुश्किल ख़त्म होने पर दस बीबियों की कहानी सुनूंगी, त...
  • राहुल ! संघर्ष करो - *फ़िरदौस ख़ान* जीत और हार, धूप और छांव की तरह हुआ करती हैं. वक़्त कभी एक जैसा नहीं रहता. देश पर हुकूमत करने वाली कांग्रेस बेशक आज गर्दिश में है, लेकिन इसके ...

एक झलक

Search

Subscribe via email

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

इसमें शामिल ज़्यादातर तस्वीरें गूगल से साभार ली गई हैं