शिखा वार्ष्णेय
लंदन. भारत में जहां वेलेंटाइनडे और क्रिसमस जैसे त्योहारों को विदेशी बताकर लोगों को इनसे दूर रहने की हिदायत दी जाती है, वहीं विदेशों में स्कूली बच्चों को संस्कृति से अवगत करने के लिए कार्यक्रम किए जाते हैं.

लंदन के क्लास 5 के पाठ्यक्रम में इतिहास और भूगोल विषय के अंतर्गत आता है इंडिया, तो उस विषय को बच्चों को ठीक तरह से समझाने के लिए मनाया जाता है इंडिया डे. इस दिन पूरे स्कूल को भारतीय ढंग ( साड़ियों-दुपट्टों ) से सजाया जाता है. क्लास में रंगोली बनाई जाती है. बच्चों को कुछ पारंपरिक भारतीय कलाएं यानि जयपुरी प्रिंटिंग, रंगोली बनाना, मेहंदी लगाना सिखाया जाता है. कुछ भारतीय बच्चों के अविभावकों को मेहमान के तौर पर बुलाया जाता है कि वो आकर बच्चों को हिंदी की कहानी सुनाएं और भारत के बारे में जानकारी दें.

सबसे मजेदार होती है उस दिन होने वाली एसेम्बली जिस में हिंदी फ़िल्मी गानों पर बच्चे भारतीय परिधान पहनकर डांस करते हैं. डांस सिखाने के लिए कुछ भारतीय बच्चों को बड़े स्कूलों से बुलाया जाता है. सभी देश, धर्म के बच्चों को लहंगा और कुरते-पजामे, दुप्पटे पहनकर भारतीय धुनों पर कमर मटकाते देखकर जो प्यारा अहसास होता है उसकी कल्पना बिना उन्हें देखे नहीं कि जा सकती. बच्चे इस दिन का इंतज़ार पूरे साल बेसब्री से करते हैं.

जी हां, और इसके साथ ही होती है भारतीय खानपान से परिचित कराने के लिए एक छोटी सी पार्टी, जिसमें स्कूल में ही भारतीय भोजन बनवाया जाता है, दाल, चावल, करी, नान, सब्जी आदि. उसे पारंपरिक ढंग से बच्चों को परोसा जाता है, जिससे वो उनमें प्रयोग होने वाले मसालों से वाकिफ हो सकें. भोजन करते वक़्त ढूध से सफ़ेद बच्चों के चेहरे लाल पड़ जाते हैं,और हर कोई कहता सुनाई पड़ता है "Oh God its quite HOT.

कुल मिलाकर ये एक बहुत ही अच्छा माहौल होता है. बच्चे और टीचर सभी इसका भरपूर आनन्द लेते हैं. बच्चों को पढ़ाने का ये रचनात्मक तरीका सचमुच बहुत प्यारा, आसान, रोचक है. बच्चों में 'वसुधैव कुटुम्बकम' की भावना भरने का एक बेहतरीन और सराहनीय प्रयास.


9 Comments

  1. ALOK KHARE Says:
  2. wah ji wah, London me bhi India hota hai,
    very good, and thnx 4 sharing such wonderful information
    shikha ji

     
  3. rashmi ravija Says:
  4. यह तो बहुत ही अच्छी, नयी और शानदार जानकारी है. बहुत ही अच्छा लगा जान कि इतनी उत्सुकता है , विदेशों में भारत को जानने के लिए और वे इसके लिए इतना प्रयास भी करते हैं. हमारी संस्कृति है ही इतनी समृद्ध कि पूरे विश्व को आकृष्ट कर लेती है.

     
  5. abha Says:
  6. Thats Great Shikha!!

     
  7. abha Says:
  8. Thats Great Shikha!!

     
  9. rashi Says:
  10. Wow didi... this is something really good to know.... n very respectful.

     
  11. sangeeta swarup Says:
  12. बहुत अच्छी जानकारी के साथ रिपोर्ट लिखी है...भारतीय संस्कृति के विषय में जानकारी देने का काम उसकी एक झलक दिखला कर किया जाता है...पढ़ कर अच्छा लगा...रिपोर्ट के लिए शुक्रिया

     
  13. jenny shabnam Says:
  14. shikha ji,
    bharat ki sanskriti aur parampara apne aap mein adbhut bhi hai aur wibhinnatayen bhi bahut hai, videshon mein kafi samman bhi milta hai aur logo mein kautuhal bhi hota. ye bahut achhi baat hai ki india day ke dwara bharat ki sanskriti ki sampurn jaankari unko di jati. dusre desh ko janane aur samajhne ki ye sarthak prakriya aur sarahniye kadam hai. aapse ye jaankaari paakar bahut achha laga. shubhkaamnayen.

     
  15. avinash Says:
  16. excellant note

     
  17. lovely kankarwal Says:
  18. शिखा जी बहुत ही बढ़िया जानकारी है,वेसे तो मेरा भारत है ही इतना महान की पुरे विश्व में पूजा जाए. अगर लन्दन की बात करे तो वो तो भारत डे मनाएंगे ही आखिरकार सारा माल गया तो मेरे भारत से ही है,फिर भी जानकारी के लिए धन्याबाद..और पुरे भारत को बधाई

     

Post a Comment








मौसम

Subscribe via email

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

Search

कैमरे की नज़र से...

Loading...

इरफ़ान का कार्टून कोना

इरफ़ान का कार्टून कोना
To visit more irfan's cartoons click on the cartoon

.

.

ई-अख़बार

ई-अख़बार

.

.

राहुल गांधी को प्रधानमंत्री देखना चाहते हैं?

Blog

  • Firdaus's Diary
    इक राह तो वो होगी, तुम तक जो पहुंचती है... - मेरे महबूब... मुझे हर उस शय से मुहब्बत है, जो तुम से वाबस्ता है... हमेशा से मुझे सफ़ेद रंग अच्छा लगता है... बाद में जाना कि ऐसा क्यों था...तुम्हें जब भी द...
  • मेरी डायरी
    राहुल को प्रधानमंत्री देखना चाहते हैं... - *हिन्दुस्तान का शहज़ादा* *फ़िरदौस ख़ान* कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी प्रधानमंत्री पद के लिए देशवासियों की पहली पसंद हैं. सीएनएन-आईबीएन और सीएनबीसी-टीवी ...