एम एल धर
प्रकृति का अद्भुत वैभव -अमरनाथ गुफा 3888 मीटर (13,500 फुट) ऊंचाई पर स्थित है। पवित्र गुफा जिसमें बर्फ का शिवलिंग बनता है,120x 100 x 60 फुट व्यास की है और इसमें हजारों श्रध्दालु समा सकते हैं । एक पौराणिक गाथा के अनुसार  भगवान शिव ने पार्वती को जीवन और मृत्यु के रहस्य बताने के लिए इस गुफा को चुना था।

हालांकि पवित्र गुफा सिंध घाटी में सिंध नदी की एक सहायक नदी अमरनाथ (अमरावती) के पास स्थित है तथापि इस तक परम्परागत रूप से बरास्ता लिदर घाटी पहुंचा जाता है । श्रध्दालु इस मार्ग पर दक्षिण कश्मीर में पहलगांव से होकर पवित्र गुफा पहुंचते हैं और चंदनवाड़ी, पिस्सू घाटी, शेषनाग और पंचतरनी से गुजरते हुए लगभग 46 किलोमीटर की यात्रा करते हैं ।

एक और छोटा रास्ता श्रीनगर -लेह राजमार्ग पर स्थित बालताल से है । यह मात्र लगभग 15 किलोमीटर है और इसमें कुछ क्षेत्र सीधी चढ़ाई और गहरी ढलान वाले हैं । अतीत में यह मार्ग ग्रीष्म ऋतु की शुरूआत में प्रयोग में आता था लेकिन कभी-कभी बर्फ के पिघलने के कारण इस मार्ग का प्रयोग असंभव हो जाता था । लेकिन समय के बीतने के साथ परिस्थितियों में सुधार हुआ है और दोनों ही मार्गों पर यात्रा काफी आसान हो गई है।

पूर्णमासी सामान्यत: भगवान शिव से संबंधित नहीं है, लेकिन बर्फ के पूरी तरह विकसित शिवलिंग के दर्शनों के कारण श्रावण पूर्णमासी (जुलाई-अगस्त) का अमरनाथ यात्रा के साथ संबंध है और पर्वतों से गुजरते हुए गुफा तक पहुंचने के लिए इस अवधि के दौरान मौसम काफी हद तक अनुकूल रहता है।

श्री अमरनाथ यात्रा के उद्गम के बारे में इतिहासकारों के अलग-अलग विचार हैं। कुछ लोगों का विचार है कि यह ऐतिहासिक समय से संक्षिप्त व्यवधान के साथ चली आ रही है जबकि अन्य लोगों का कहना है कि यह 18वीं तथा 19वीं शताब्दी में मलिकों या मुस्लिम गडरियों द्वारा पवित्र गुफा का पता लगाने के बाद शुरू हुई। इतिहासकारों का विचार है कि अमरनाथ यात्रा हजारों वर्षों से विद्यमान है। बृंगेश सहिंता, नीलमत पुराण, कल्हण की राजतरंगिनी आदि में इस का बराबर उल्लेख मिलता है। बृंगेश संहिता में कुछ महत्वपूर्ण स्थानों का उल्लेख है जहां तीर्थयात्रियों को श्री अमरनाथ गुफा की ओर जाते समय धार्मिक अनुष्ठान करने पड़ते थे।  उनमें अनन्तनया (अनन्तनाग), माच भवन (मट्टन), गणेशबल (गणेशपुर), मामलेश्वर (मामल), चंदनवाड़ी (2,811 मीटर), सुशरामनगर (शेषनाग) 3454 मीटर, पंचतरंगिनी (पंचतरणी) 3845 मीटर और अमरावती शामिल हैं।

कल्हण की राजतरंगिनी तरंग द्वितीय में कश्मीर के शासक सामदीमत (34 ईपू-17वीं ईस्वी) का एक आख्यान है । वह शिव का एक बड़ा भक्त था जो वनों में बर्फ के शिवलिंग की पूजा किया करता था । बर्फ का शिवलिंग कश्मीर को छोड़कर विश्व में कहीं भी नहीं मिलता । कश्मीर में भी यह आनन्दमय ग्रीष्म काल में प्रकट होता है । कल्हन ने यह भी उल्लेख किया है कि अरेश्वरा (अमरनाथ) आने वाले तीर्थयात्रियों को सुषराम नाग(शेषनाग) आज तक दिखाई देता है । नीलमत पुराण में अमरेश्वरा के बारे में दिए गए उल्लेख से पता चलता है कि इस तीर्थ के बारे में छठीसातवीं शताब्दी में भी जानकारी थी ।

            कश्मीर के महान शासकों में से एक था जैनुलबुद्दीन (1420-70 ईस्वी) जिसे कश्मीरी लोग प्यार से बादशाह कहते थे । उसने अमरनाथ गुफा की यात्रा की थी । इस बारे में उसके इतिहासकर जोनरजा ने उल्लेख किया है । अकबर के इतिहासकर अबुल पएजल (16वीं शताब्दी) ने आइन-ए-अकबरी में उल्लेख किया है कि अमरनाथ एक  पवित्र तीर्थस्थल है । गुफा में बर्फ का एक बुलबुला बनता है । जो थोड़ा-थोड़ा कर के 15 दिन तक रोजाना बढता रहता है और दो गज से अधिक ऊंचा हो जाता है । चन्द्रमा के घटने के साथ-साथ वह भी घटना शुरू कर देता है और जब चांद लुप्त हो जाता है तो शिवलिंग भी विलुप्त हो जाता है।

भारत के ऑक्सफोर्ड इतिहास के लेखक विसेंट ए स्मिथ ने बरनियर की पुस्तक के दूसरे संस्करण का सम्पादन करते समय टिप्पणी की थी कि अमरनाथ गुफा आश्चर्यजनक जमाव से परिपूर्ण है जहां छत से पानी बूंद-बूंद करके गिरता रहता है और जमकर बर्फ के खंड का रूप ले लेता है। इसी की हिंदू शिव की प्रतिमा के रूप में पूजा करते हैं। विग्ने बरनियर मोंटगुमरी अपनी पुस्तक न्न कश्मीर , लद्दाख और इस्कार्दू की यात्राएं (1842) में कहते हैं कि अमरनाथ की गुफा पर श्रावण की 15 तारीख को समारोह होता है जिसमें न केवल कश्मीरी हिंदू बल्कि हिन्दुस्तान से हर जाति और मजहब के लोगों को गुफा की ओर जाने के लिए लिदर घाटी तक यात्रा करते हुए देखा जा सकता है।

स्वामी विवेकानन्द ने 1898 में 8 अगस्त को अमरनाथ गुफा की यात्रा की  थी और बाद में उन्होंने उल्लेख किया कि मैंने सोचा कि बर्फ का लिंग स्वयं शिव हैं। मैंने ऐसी सुन्दर... इतनी प्रेरणादायक कोई चीज नहीं देखी और न ही किसी धार्मिक स्थल का इतना आनन्द लिया है।

लारेंस अपनी पुस्तक वैली ऑफ कश्मीर में कहते हैं कि मट्टन के ब्राह्मण अमरनाथ के तीर्थ यात्रियों में शामिल हो गए और बाद में बटकुट में मलिकों ने जिम्मेदारी संभाल ली क्योंकि मार्ग को बनाए रखना उनकी जिम्मेदारी है, वे ही गाइड के रूप में कार्य करते हैं और बीमारों, वृध्दों की सहायता करते हैं। साथ ही वे तीर्थ यात्रियों की जान व माल की सुरक्षा भी सुनिश्चित करते हैं। इसके लिए उन्हें धर्मस्थल के चढावे का एक तिहाई हिस्सा मिलता है। जम्मू कश्मीर में हिन्दुओं के विभिन्न मंदिरों का रखरखाव करने वाले धमार्थ न्यास की जिम्मेदारी संभालने वाले मट्टन के ब्राह्मण और अमृतसर के गिरि महंत जो कश्मीर में सिखों की सत्ता शुरू होने के समय से आज तक मुख्यतीर्थ यात्रा के अग्रणी के रूप में छड़ी मुबारक ले जाते हैं, चढावे का शेष हिस्सा लेते हैंच

अमरनाथ तीर्थयात्रियों की ऐतिहासिकता का समर्थन करने वाले इतिहासकारों का कहना है कि कश्मीर घाटी पर विदेशी आक्रमणों और हिन्दुओं के वहां से  चले जाने से उत्पन्न अशांति के कारण 14वीं शताब्दी के मध्य से लगभग तीन सौ वर्ष की अवधि के लिए यात्रा बाधित रही। कुछ इतिहासकारों का कहना है कि 1869 के ग्रीष्म काल में गुफा की फिर से खोज की गई और पवित्र गुफा की पहली औपचारिक तीर्थ यात्रा तीन साल बाद 1872 में आयोजित की गई थी। इस तीर्थयात्रा में मलिक भी साथ थे। कश्मीर घाटी में पिछले दो दशकों के दौरान आतंकवाद के बावजूद अमरनाथ यात्रा निर्बाध जारी है। इस वर्ष भी यह लेख लिखे जाने के समय तक 1.7 लाख से अधिक तीर्थ यात्री पवित्र गुफा की यात्रा कर चुके  हैं। यह मुख्यत: स्थानीय मुस्लिमों के सहयोग और समर्थन के कारण संभव हो पाया है।

अमरनाथ यात्रा की ऐतिहासिकता के बारे में इतिहासकार कुछ  भी कहें पर तथ्य यह है कि यह हिन्दू तीर्थ यात्रियों और यात्रा के लिए सुविधाएं जुटाने वाले स्थानीय मुस्लिमों के बीच अटूट संबंध स्थापित करती है । यह कश्मीर और भारत के अन्य भागों के बीच विचार और अकांक्षा का गहरा संबंध बनाये हुए है। यह संबंध हजारों वर्षों से चला आ रहा है । देश द्वारा सम्मानित तमिल कवि सुब्रह्मनियम भारती इस संबंध से इतने उत्साहित हुए कि उन्होंने कश्मीर को भारत माता का मुकुट और कन्याकुमारी को उसके चरणों का कमल बताया।

0 Comments

    Post a Comment








    मौसम

    Subscribe via email

    Enter your email address:

    Delivered by FeedBurner

    Search

    कैमरे की नज़र से...

    Loading...

    इरफ़ान का कार्टून कोना

    इरफ़ान का कार्टून कोना
    To visit more irfan's cartoons click on the cartoon

    .

    .

    ई-अख़बार

    ई-अख़बार

    .

    .

    राहुल गांधी को प्रधानमंत्री देखना चाहते हैं?

    Blog

    • Firdaus's Diary
      इक राह तो वो होगी, तुम तक जो पहुंचती है... - मेरे महबूब... मुझे हर उस शय से मुहब्बत है, जो तुम से वाबस्ता है... हमेशा से मुझे सफ़ेद रंग अच्छा लगता है... बाद में जाना कि ऐसा क्यों था...तुम्हें जब भी द...
    • मेरी डायरी
      राहुल को प्रधानमंत्री देखना चाहते हैं... - *हिन्दुस्तान का शहज़ादा* *फ़िरदौस ख़ान* कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी प्रधानमंत्री पद के लिए देशवासियों की पहली पसंद हैं. सीएनएन-आईबीएन और सीएनबीसी-टीवी ...