स्टार न्यूज़ एजेंसी
भोगनीपुर (उत्तर प्रदेश).
कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने कहा कि ‘उत्तर प्रदेश में चुनाव हैं. आम तौर पर चुनाव के बाद परिवर्तन आता है. मगर यहां पिछले 22 साल से चुनाव आते रहे, जाते रहे पर उत्तर प्रदेश की गाड़ी फंसी हुई है.
कानपुर देहात में आज विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस बार कांग्रेस पार्टी खड़ी हो रही है और जब कांग्रेस पार्टी खड़ी होगी तो सपा और बसपा बंद होगी. सपा, बसपा किसी और पर नहीं सिर्फ़ कांग्रेस पर हमले करती है, क्योंकि ये जानते हैं कि जिस दिन कांग्रेस उत्तर प्रदेश में खड़ी हो गई इनका खाता यहां से बंद हो जाएगा.
कांग्रेस महासचिव ने जनता से कहा कि 22 सालों से यहां लोग आते रहे और वादे करते रहे कि ये बदल देंगे, वो बदल देंगे. फिर उन्होंने सवाल पूछा कि क्या बदला आप बताओ हमें? पानी आया? बिजली आई? बच्चे स्कूल गए? 22 सालों से ये लोग आते हैं और बड़े-बड़े वादे कर के चले जाते हैं और बड़ी-बड़ी गाड़ियों में घूमते हैं.
उन्होंने कहा कि दिल्ली में हमारी सरकार है हमने आपके पास आकर पूछा तो आपने बताया कि गांवों में रोज़गार नहीं है. हमने मनरेगा दिया. 120 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से 100 दिन का रोज़गार गारंटी के साथ दिया. हमने किसी की जाति नहीं पूछी, सबको काम मिलेगा बस दिल हिन्दुस्तानी हो. इस पर जनसभा में ज़ोरदार तालियां गूंज गईं.
राहुल गांधी ने कहा कि मैं जहां भी जाता हूं उत्तर प्रदेश के लोग काम करते हुए मिलते हैं. महाराष्ट्र में उत्तर प्रदेश के मज़दूर काम करते मिलते हैं. दिल्ली में मेट्रो बनाई. उसके बच्चे यूपी में रहते हैं, आधी रोटी खाते हैं. मज़दूरों के हाथ फट जाते हैं काम करके. लद्दाख में फटी हुई नीली जैकेट पहने युवा मिला. उससे पूछा कि कहां से आए? सर्दी नहीं लग रही? तो उसने कहा कि उत्तर प्रदेश में रोज़गार नहीं मिलता. मैं सपने देखता हूं कि उत्तर प्रदेश में रोज़गार मिले. यही सपना मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी और राहुल गांधी देखते हैं. हम आपकी इज्ज़त करते हैं, आपके ज्ञान की इज्ज़त करते हैं.
उन्होंने कहा कि मुलायम सिंह जी अब कह रहे हैं कि बिजली मुफ्त दे देंगे. अमेठी के लोगों ने मुझे दिखाया कि बिजली नहीं आती है, मगर दस-पंद्रह हज़ार का बिल आ जाता है. कहां से देंगे मुफ्त में बिजली? क्या आसमान से गिराएंगे बिजली के तार. पिछले 22 साल से एक भी कारख़ाना नहीं लगा. तीन बार मुख्यमंत्री थे तब नहीं दी, अब कह रहे हैं मुफ्त में बिजली, पानी दे देंगे.
राहुल गांधी ने कहा कि मुलायम सिंह जी बुंदेलखंड नहीं गए. अब चुनाव आया तो कह रहे हैं कि बुंदेलखंड को इजरायल में बदल देंगे. आपको इजरायल नहीं बुंदेलखंड चाहिए, पानी चाहिए, बिजली चाहिए, विकास चाहिए. 5 साल से मायावती जी मुख्यमंत्री हैं किसी ने एक दिन भी इन्हें गांव में रोटी खाते देखा है? ये सोचते हैं कि चुनाव के पहले जनता से मुफ्त बिजली, इजरायल का वादा कर देंगे. ऐसे नहीं चलता.
कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने कहा कि हमने किसानों से पूछा तो उन्होंने बताया कि बैंक के दरवाज़े बंद हैं, हम दिन भर मेहनत करते हैं. हमारे हाथ फट जाते हैं. आपने आज सुबह जो भोजन किया वह हम देते हैं पूरे हिन्दुस्तान को खाना खिलाते हैं. मनमोहन सिंह जी और सोनिया जी ने 60 हज़ार करोड़ का क़र्ज़ माफ़  किया. क्यों? क्योंकि आपने बताया, आपने समझाया.
उन्होंने कहा कि सात सालों से राजनीति में हूं और जितना ज्ञान आपमें है उतना किसी में नहीं है. मैंने विदेशों में पढ़ाई की है. मगर जहां भी जाता हूं हिन्दुस्तान का आम आदमी रास्ता दिखाता है. मज़दूरों, किसानों और युवाओं ने जितना सिखाया उतना अमेरिका, इंग्लैंड के लोग भी नहीं सिखा पाए. अमेठी में महिलाओं का समूह है जितना ज्ञान उन्हें है उतना योजना आयोग, नेता, अफ़सर को भी नहीं है.
राहुल गांधी ने कहा कि लोग कहते हैं कि राहुल गांधी पागल हो गया है. टीवी नहीं देखता, इंटरव्यू नहीं देता. गांव में चला जाता है. नाटक कर रहा है. ये लोग जितना कहेंगे उतना ही नाटक मैं और करूंगा. मुलायम सिंह जी कहते हैं मुसलमानों के नेता हैं. क्या किया उन्होंने जब तीन बार मुख्यमंत्री थे. सच्चर कमीशन बनाया, वज़ीफ़े दिए. मगर उत्तर प्रदेश में यह नहीं पहुंचा. अल्पसंख्यकों को जब मनमोहन सिंह जी ने आरक्षण देने की बात कही तो सन्नाटे में आए मुलायम ने कहा कि कम दिया मैं रहता तो ज़्यादा देता.
राहुल गांधी ने बताया कि 2009 में समाजवादी पार्टी ने बसपा की सत्ता आते देख कांग्रेस पार्टी से समझौता करने को कहा, लेकिन हमने कहा कि हम किसी से समझौता नहीं करेंगे. तो मुलायम सिंह जी ने कल्याण सिंह को गले लगा लिया. कांग्रेस पार्टी 22 सीटें जीती, क्योंकि हमने यूपी की जनता से समझौता किया.
उन्होंने एनडीए के इंडिया शाईनिंग वाले अंग्रेजी के नारे पर भी निशाना साधा. राहुल गांधी ने कहा कि 5 साल राज किया, हेलीकॉप्टर से भारत देख लिया और कह दिया हिन्दुस्तान चमक रहा है. मैं 2004 की बात 2012 में इस लिए कह रहा हूं कि इस नारे के पीछे सोच है कि जनता से जो कहना हो कह दो. पानी नहीं मिले, बिजली नहीं मिले, मज़दूर-किसान के हाथ फटे हों, दूर से कहते हैं कि हिन्दुस्तान चमक रहा है. पता नहीं इन्हें आपके पास आने में डर लगता है, शरमाते हैं या फिर कुछ और है, जबकि सच्चाई यह है कि अगर हिन्दुस्तान में प्रगति आई तो मज़दूर और किसान लेकर आया है.
राहुल गांधी ने कहा कि उत्तर प्रदेश को 10 प्रतिशत लोग चलाते हैं और हम चाहते हैं कि 100 प्रतिशत लोग उत्तर प्रदेश को आगे ले जाएं. हरियाणा, महाराष्ट्र आदि प्रदेश आगे निकल गए और उत्तर प्रदेश वहीं का वहीं खड़ा है. मैं आपकी आवाज़ दिल्ली, लखनऊ पहुंचाना चाहता हूं. अभी यह आपके गांव में ही फंसी है. मैं आपके साथ खड़ा रहूंगा. एक दिन ऐसा आएगा जब आपकी आवाज़ वहां गूंजेगी, पूरी दुनिया सुनेगी. अपने आप पर भरोसा करो और घर जाकर कहो कि मैं उत्तर प्रदेश को बदलने वाला हूं, हो जाएगा, क्योंकि आपमें शक्ति है.

एक नज़र

कैमरे की नज़र से...

Loading...

ई-अख़बार

Like On Facebook

Blog

  • एक मुखी रुद्राक्ष - रुद्राक्ष सुर्ख़ियों में है, क्योंकि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों रुद्राक्ष की माला पहन रहे हैं... उनकी दादी जान इंदिरा गांधी भी रुद्राक्ष की माला...
  • अक़ीदत के फूल... - अपने आक़ा हज़रत मुहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम को समर्पित कलाम... *अक़ीदत के फूल...* मेरे प्यारे आक़ा मेरे ख़ुदा के महबूब ! सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम आपको लाखों स...
  • राहुल ! संघर्ष करो - *फ़िरदौस ख़ान* जीत और हार, धूप और छांव की तरह हुआ करती हैं. वक़्त कभी एक जैसा नहीं रहता. देश पर हुकूमत करने वाली कांग्रेस बेशक आज गर्दिश में है, लेकिन इसके ...

एक झलक

Search

Subscribe via email

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

इसमें शामिल ज़्यादातर तस्वीरें गूगल से साभार ली गई हैं