स्टार न्यूज़ एजेंसी
पंचशील नगर (उत्तर प्रदेश).
कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने कहा है कि हमारा देश तरक्क़ी कर रहा है, दूसरे देशों से भी लोग आकर यही कहते हैं कि हिंदुस्तान में प्रगति हुई है, लेकिन उत्तर प्रदेश में तरक्क़ी दिखाई नहीं देती.
हापुड़ में चौधरी ताराचंद डिग्री कॉलेज के मैदान में विशाल सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के लोग महाराष्ट्र, हरियाणा, दिल्ली जैसे दूसरे राज्यों में रोज़गार की तलाश में जाते हैं, जहां वह काम करके उन राज्यों को आगे बढ़ाते हैं, लेकिन आप लोगों का ख़ुद का प्रदेश विकास की राह में काफ़ी पिछड़ गया है, जिसका कारण पिछले 22 सालों में उत्तर प्रदेश में जनता के प्रति सरकारों की बेरुखी रही है.
राहुल गांधी की जनसभा में काफ़ी बड़ी संख्या में युवा भी पहुंचे, जिनसे उन्होंने सवाल किया कि पिछले 22 सालों से उत्तर प्रदेश में भाजपा, सपा और बसपा की सरकार है, क्या आप लोगों को उन सरकारों में मज़ा आया? क्या आप लोगों का विकास हुआ? क्या उत्तर प्रदेश आगे बढ़ा? उनके इस सवाल पर हज़ारों युवाओं ने एक स्वर में कहा, ‘नहीं’.
उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ी समस्या यह है कि यहां के नेता हों या फिर मुख्यमंत्री, लोगों के बीच नहीं आते, उनसे बात नहीं करते, उनकी दिक्कतों को नहीं समझते. राहुल गांधी रोषपूर्ण स्वर में कहा कि यहां एक बार मुख्यमंत्री बनने के बाद जनता की सुनने वाला कोई सामने नहीं आता, सिर्फ़ जनता को लूटने का काम होता है. मज़दूरों की, किसानों की, ग़रीबों की बात कोई नहीं करता, सिर्फ़ पैसे के बारे में बात करते हैं.
कांग्रेस महासचिव ने कहा कि दिल्ली में हमारी भी सरकार है और हम हमेशा ही आम आदमी और उसके हक़ के बारे में बात करते हैं. किसानों का 60 हज़ार  करोड़ का क़र्ज़ कांग्रेस पार्टी ने ही माफ़ किया. उन्होंने कहा कि जब भट्टा में किसानों पर ज़ुल्म हुआ तो, वहां उन्हें देखने कोई नहीं गया. जब मैं ख़ुद वहां पहुंच गया तो विपक्ष के लोगों ने कहा कि राहुल गांधी पागल हो गया है, मायावती जी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का नाटक है. लेकिन कांग्रेस पार्टी हमेशा ही आम आदमी की पार्टी रही है और आम आदमी की ही सरकार चलाती है.
राहुल गांधी ने कहा कि आम आदमी की मदद के लिए ही कांग्रेस ने मनरेगा योजना शुरू की, जब बुनकर हमारे पास आए और उन्होंने कहा कि पिछले 22  सालों से सरकार उनकी तरफ़ ध्यान नहीं दे रही है, उन पर क़र्ज़ हो गया है तो कांग्रेस पार्टी ने ही बुनकरों का क़र्ज़ माफ़ किया, उन्हें बैंक से दो लाख रुपये तक का लोन, बुनकर क्रेडिट कार्ड दिया और उन्हें धागे पर छूट दी. पिछले 22 सालों में बुनकरों के लिए किसी ने कुछ नहीं किया. मुलायम जी आए, मायावती जी आई, लेकिन सिर्फ़ वादे किए, काम कुछ नहीं किया.
मुलायम सिंह को आड़े हाथों लेते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मुलायम सिंह जी कहते हैं कि मै मुसलमानों का नेता हूं. बुंदेलखंड में सूखा पड़ा था, वहां के लोग परेशान थे, उस समय मुलायम सिंह जी वहां नहीं गए और अब कहते हैं कि बुंदेलखंड को इजराइल में बदल देंगे. जब मुख्यमंत्री थे, उस समय बिजली नहीं दी और अब कह रहे हैं कि बिजली मुफ्त में देंगे.
आरक्षण के बारे में राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने ही सच्चर कमीशन बनाया और उसकी रिपोर्ट को लागू भी किया. बच्चों के लिए स्कॉलरशिप भेजी, जो केरल पहुंच गई, आंध्र प्रदेश पहुंच गई, बंगाल पहुंच गई, लेकिन उत्तर प्रदेश नहीं पुहंची. सारा पैसा ग़ायब हो गया. जब प्रधानमंत्री जी ने अल्पसंख्यकों को साढ़े चार फ़ीसदी आरक्षण दिया तो मुलायम सिंह जी कहा, कम दिया है, ज़्यादा होना चाहिए.  जबकि ख़ुद तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे, उस समय कुछ नहीं किया, जब कांग्रेस पार्टी ने किया तो कह दिया कि कम दिया, मैं होता तो ज़्यादा करता. मायावती जी कहती हैं कि उन्होंने प्रधानमंत्री जी को इस बारे में चिट्ठी लिखी थी. राहुल गांधी ने कहा कि चिट्ठी लिखने से सब कुछ नहीं हो जाता, आप ख़ुद मुख्यमंत्री हैं, आप भी कर सकती थीं. कोई भी काम करने से ही होता है और कांग्रेस पार्टी ने काम किया है. काफ़ी सारी औद्योगिक इकाइयां हरियाणा में जा रही हैं, क्योंकि वहां कांग्रेस की सरकार काम करती है.
उन्होंने कहा कि पिछले 22 सालों से उत्तर प्रदेश की जनता के साथ खिलवाड़ हो रहा है, लेकिन अब इसे ख़त्म करना है. उत्तर प्रदेश को बदलना है और यह काम उत्तर प्रदेश के युवाओं को करना है. राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश के तमाम युवाओं का आह्वान किया कि धर्म और जाति की बात को छोड़कर आगे बढ़ना है और उत्तर प्रदेश को बदलना है.
कांग्रेस महासचिव ने कहा कि ‘‘हाथी और साइकिल को हटाइये, कांग्रेस का लाइए. 22 साल दूसरी पार्टियों को दिए हैं, पांच साल कांग्रेस पार्टी को दीजिए, उत्तर प्रदेश में बदलाव शुरू हो जाएगा और अगले 10 सालों में लोग उत्तर प्रदेश को पहचान नहीं पाएंगे.

एक नज़र

कैमरे की नज़र से...

Loading...

ई-अख़बार

Like On Facebook

Blog

  • किसी का चले जाना - ज़िन्दगी में कितने लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें हम जानते हैं, लेकिन उनसे कोई राब्ता नहीं रहता... अचानक एक अरसे बाद पता चलता है कि अब वह शख़्स इस दुनिया में नही...
  • मेरी पहचान अली हो - हज़रत मुहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम फ़रमाते हैं- ऐ अली (अस) तुमसे मोमिन ही मुहब्बत करेगा और सिर्फ़ मुनाफ़ि़क़ ही तुमसे दुश्मनी करेगा तकबीर अली हो मेरी अज़ान अल...
  • राहुल ! संघर्ष करो - *फ़िरदौस ख़ान* जीत और हार, धूप और छांव की तरह हुआ करती हैं. वक़्त कभी एक जैसा नहीं रहता. देश पर हुकूमत करने वाली कांग्रेस बेशक आज गर्दिश में है, लेकिन इसके ...

एक झलक

Search

Subscribe via email

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

इसमें शामिल ज़्यादातर तस्वीरें गूगल से साभार ली गई हैं