पेशकश : सरफ़राज़ ख़ान
अक्षर बहुत कुछ कहते हैं...आइये जानें कि किस अक्षर से शुरू होने वाले नाम के लोगों का स्वभाव कैसा होता है...

A - जिनके नाम की शुरुआत अंग्रेजी वर्णमाला के पहले अक्षर A से होती है वे ख़्यालों में रहने के बजाय काम करने मे यक़ीन रखते हैं. ऐसे लोगों की अपने साथी से पटरी बैठना काफ़ी मुश्किल होता है. हालांकि इस शारीरिक सुंदरता अधिक आकर्षित करती है.

B - जिनके नाम की शुरुआत B से होती है, उन्हें उपहार काफ़ी पंसद होते हैं. सिर्फ़ उपहार लेना ही नहीं, बल्कि देना भी इनका शौक़ होता है. ये लोग अपने साथी से काफ़ी लाड-प्यार करते हैं और इन्हें सामने वाले से भी वैसे ही व्यवाहार की आशा होती है.

C - इस लेटर की शुरुआत के नाम वालों में अपनी इच्छाओं पर नियंत्रण करने की ग़ज़ब की शक्ति होती है. आपके लिए किसी रिश्ते का होना ही बहुत महत्वपूर्ण होता है. हालांकि इनकी ख़्वाहिश होती है कि इनका साथी इन्हें ही अपना सर्वस्व माने. ऐसे लोग गुड लुकिंग होने के साथ ही समाज में अपनी अच्छी ख़ासी जगह रखते हैं.

D - अंग्रेज़ी वर्णमाला के चौथे अक्षर D से जिनका नाम शुरू होता है, वो अपने इरादों के पक्के होते हैं. यदि एक बार ये ठान लें कि इन्हें किसी को पाना है, तो उसके लिए जी जान से जुट जाते हैं. यदि काई मुसीबत में है, तो उसके लिए परेशान हो जाते हैं.

E - E लेटर से जिनका नाम शुरू होता है, वो बोलते बहुत ज़्यादा हैं. ऐसे लोगों को कम बोलने की आदत डालना चाहिए. वैसे तो ये लोग ज़्यादातर फ़्लर्ट ही करते हैं, लेकिन एक बार किसी के लिए सीरियस हो जाएं, तो फिर उसके प्रति ईमानदार रहते हैं.

F - इस अक्षर के नाम वाले लोग आर्दश होने के साथ ही रोमांटिक होते हैं. ये अपने लिए आर्दश साथी की तलाश करते हैं. फ़्लर्ट इनकी आदत में होता है, लेकिन एक बार कमिटेड हो जाने पर ये ईमानदार साबित होते हैं. इन लोगों के बारे में कहां जाता है कि ये जन्मजात लवर होते हैं.

G - इस अक्षर के नाम वालों को हर बात में परफ़ेक्शन की जैसे आदत ही पड़ जाती है. अपने साथ ही होने वाले जीवनसाथी में भी ये हर चीज़ परफ़ेक्ट ही तलाशते हैं. इन्हें वही लोग पसंद आते हैं, जो बुध्दिमता में इनके बराबर या फिर आगे हों. इन लोगों को दूसरों के साथ भावनात्मक रूप से जुड़ने भी काफ़ी तकलीफ़ होती है.

H - इन लोगों को ऐसे साथी की तलाश होती है, जो इनकी जिंदगी की कमी को पूरा करने क साथ ही उसका सार इन्हें समझा सकें. यदि ये अपने पार्टनर को गिफ़्ट देते हैं, तो वह भी एक तरह का इनवेस्मेंट ही है. हर क़दम यह बहुत ही सोच समझकर उठाते हैं. यदि लोग मुसीबत में होते हैं, तो आपको सबसे पहले याद करते हैं.

I - इन लोगों को ज़्यादा समय तक एक ही चीज़ या एक ही साथी का साथ पंसद नहीं होता. यही वजय है कि इन्हें प्यार के मामले में पूरी तरह ईमानदार नहीं माना जा सकता है. इन्हें आरामतलबी बहुत पसंद है.

G - इस लेटर के नाम वाले लोगों को भगवान ने भरपूर एनर्जी दी है. एनर्जेटिक होने के साथ ही ये बड़े रोमांटिक होते हैं. साथ ही भावनात्मक रूप से मज़बूत होना इनका प्लस प्वाइंट भी है. ये लोग लांग डिसटेंस रिलेशनशिप को बहुत ही अच्छी तरह से निभा पाते हैं.

K - बहुत ही रहस्यमयी होते हैं इस लेटर के नाम वाले लोग. कुछ शर्मीले, अपने आप में ही ख़ुश रहने वाले ही ज़मीन से जुड़े हुए. अपने लिए सही पार्टनर की तलाश में आपको इंतज़ार करना भी गवारा होता है. इनमें स्वार्थ नहीं होता है और ये बहुत अच्छे दोस्त भी साबित होते हैं.

L - वैसे तो लव का लेटर भी L ही है, लेकिन इनके लिए सही पार्टनर तलाश करना आसान नहीं होता है. इन्हें अपनी ही सोच और समझ मे थोड़ा भी अंतर आए तो रिश्ता निभाने में थोड़ी दिक़्क़त आ सकती है.

M - स्वभाव से बहुत शर्मीले और भोले होते हैं एम लेटर वाले. अपने साथी के प्रति इनका रवैया भी बड़ा ही क्रिटिकल होता है. ये अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर पाते और यही इनकी सबसे बड़ी कमज़ोरी हैं. जीतना और हर हाल में जीतना इनकी आदत होती है.

N - N लेटर वाले बहुत ही भावुक होते हैं. जब किसी रिश्ते को बनाते हैं, तो पूरी तरह उसमें डूब जाते हैं और उसे निभाने के लिए अपनी तरफ़ से हरसंभव कोशिश करते हैं. इन्हें लाड-दुलार बहुत अच्छा लगता है. कई बार तो अपने साथी को ये बच्चे की तरह दुलारते हैं.

O - बहुत ही फ़नी और इंटरेस्टेड होते हैं इस लेटर वाले लोग. हालांकि अपनी इच्छाओं को ज़ाहिर करने में इन्हें भी थोड़ी सी शर्म आती है. इनके लिए प्यार किसी सीरियल बिजनेस से कम नहीं है, इसलिए ये हर क़दम सोच समझकर ही उठाते हैं.

- इस लेटर के नाम वाले लोग बहुत ही कांशियस और समाजिक मूल्यों में बंधे हुए होते हैं. इस बात को लेकर ये बहुत ही सावधान रहते हैं कि कहीं कोई बात इनकी इमेज ख़राब न कर दे. अपने लिए इन्हें समझदार और बुध्दिमान साथी की ज़रूरत होती है.

Q - इन्हें प्यार का बार-बार इज़हार बड़ा ही पसंद होता है. फूल हों या गिफ़्ट इनको आसानी से ख़ुश किया जा सकता है. ऐसी गतिविधियां इन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित भी करती हैं.

R - इनके लिए ऐसे साथी की ज़रूरत होती है, जो उनकी भावनाओं को समझ सके. इन्हें शारीरिक सुंदरता के बजाय बुदिध्दता से प्रभावित किया जा सकता है.

S - इस अक्षर के लोग आदर्श रोमांटिक होते हैं. इनका अपनी भावनाओं पर काफ़ी अच्छा नियंत्रण होता है. सही साथी की तलाश मे इन्हें लंबा इंतज़ार भी करना पड़े, तो इन्हें कोई दिक़्क़त नहीं होती. इसके साथ ही ये अच्छे दोस्त भी साबित होते हैं.

T - इस लेटर वाले लोग बेहद संवेदनशील होते हैं. अपनी भावनाओ को सबसे बताना भी इन्हें पसंद नहीं. हालाकिं बड़ी ही आसानी से ये किसी के भी प्यार में पड़ जाते हैं. फलर्टिंग में मास्टर होने के कारण इन्हें कई बार समस्याओं से भी दों चार होना पड़ता है.

U - प्यार इनके लिए एक ख़ूबसूरत अहसास है, जो इन्हें ख़ुश बनाए रखता है. प्यार में न होने पर भी ये सोच - सोचकर ही ख़ुश हो लेते हैं. इन्हें एडवेंचर के साथ ही आज़ादी बड़ी प्यारी होती है.

V - इन्हें भी अपनी आज़ादी बड़ी प्यारी होती है. अपने साथी से थोड़ी-सी समझदारी और स्पेस इनकी ख़्वाहिश होती है. किसी से भी जुड़ने के पहले आप खद को पूरी तरह तैयार कर लेते हैं और सामने वाले की आदतों को भी जान लेते हैं.

W - ऐसे लोगों को अपने आप पर कुछ ज़्यादा ही गर्व होता है. रोमांटिक होने के बावजूद ये अपनी ही भावनाओं को अहतियत देते हैं. साथी की चाहत इनके लिए सेकेंडरी हो जाती है.

X - प्यार के मामले में कोई भी फ़ैसला लेने से पहले बहुत सोच-विचार करते हैं. एक ही समय पर एक से अधिक रिश्ते निभाने में ये माहिर होते हैं.

Y - ये बहुत ही स्वतंत्र होते है. यदि इन्हें अपना रास्ता नहीं मिलता, तो ये सभी कुछ भूल जाते हैं. रोमांटिक और ओपन माइंडेट होने के साथ ही रिश्ते निभाने के लिए हरसंभव कोशिश करते हैं.

Z -  इस लेटर के लोग किसी पर भरोसा नहीं कर पाते. इसलिए इन पर भी कोई भरोसा नहीं कर पाता. इसलिए रिश्तों के मामले में इन्हें अच्छा नहीं कहा जा सकता.

एक नज़र

कैमरे की नज़र से...

Loading...

ई-अख़बार

Like On Facebook

Blog

  • ईद तो हो चुकी - एक शनासा ने पूछा- ईद कब है? हमने कहा- ईद तो हो चुकी... उन्होंने हैरत से देखते हुए कहा- अभी तो रमज़ान चल रहे हैं... हमने कहा- ओह... आप उस ईद की बात कर रहे हैं...
  • या ख़ुदा तूने अता फिर कर दिया रमज़ान है... - *फ़िरदौस ख़ान* *मरहबा सद मरहबा आमदे-रमज़ान है* *खिल उठे मुरझाए दिल, ताज़ा हुआ ईमान है* *हम गुनाहगारों पे ये कितना बड़ा अहसान है* *या ख़ुदा तूने अता फिर कर ...
  • राहुल ! संघर्ष करो - *फ़िरदौस ख़ान* जीत और हार, धूप और छांव की तरह हुआ करती हैं. वक़्त कभी एक जैसा नहीं रहता. देश पर हुकूमत करने वाली कांग्रेस बेशक आज गर्दिश में है, लेकिन इसके ...

एक झलक

Search

Subscribe via email

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

इसमें शामिल ज़्यादातर तस्वीरें गूगल से साभार ली गई हैं