स्टार न्यूज़ एजेंसी
एक तिहाई (36.3 पर्सेंट) मौतों के लिए हृदय संबंधी  बीमारियां जिम्मेदार होती हैं, जबकि एक फर्म्युले को अपनाकर इनसे बचाव संभव है. यह फ़ार्मूला है ज्यादा टहलें, अच्छा खाएं और लंबी आयु पाएं.
हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. के के अग्रवाल के मुताबिक़ टहलना सबसे आसान और सुलभ शारीरिक क्रिया है जो सबके लिए निशुल्क है. इसके लिए आपको न तो किसी विशेष ज्ञान अथवा प्रशिक्षण की जरूरत है और न ही महंगे जिम आदि की सदस्यता की. एक स्टडी के मुताबिक, अगर आप एक घंटा नियमित व्यायाम करते हैं और अपने जीवनकाल को दो घंटे बढ़ा सकते हैं. रोजाना एक घंटा टहलें और अपनी जीवन काल में दो अतिरिक्त घंटे जोड़ें और यह सोचें कि इन अतिरिक्त समय में क्या- क्या हासिल कर सकते हैं. हर साल 25 लाख से ज्यादा भारतीय सडन कार्डिएक अरेस्ट से मरते हैं और इनमें से 95 पर्सेंट की अस्पताल पहुंचने से पहले ही मौत हो जाती है. टहलना न सिर्फ दिल के मरीजों के लिए बेहतर है, बल्कि लकवा और पेरिफरल वस्क्युलर बीमारियों में भी काफी फायदेमंद है.
छोटे उपाय, बड़े फायदे  

  • किसी मेड आदि की सहायता लेने के बजाय घर के काम खुद करें.
  •  गार्डन में काम करें. 
  • नाश्ते से पहले और रात के खाने के बाद कुछ देर टहलें, 5-10 मिनट से शुरू कर इसे 30 मिनट तक ले जाएं. 
  • आस-पास जाने के लिए गाड़ी के इस्तेमाल के बजाय पैदल चलें. 
  • टहलने के लिए प्लेन रास्तों के बजाय पहाड़ी रूट चुनें। टीवी देखते समय लेटने के बजाय बैठे रहें, बेहतर होगा कि इस दौरान कुछ देर साइकल पर बैठकर पैडल मारें। इस समय अपने लिए पानी, दूधा, चाय आदि लेने के लिए किसी और को बोलने के बजाय खुद उठें.
  • फोन पर बात करते समय खड़े हो जाएं.
  • डॉगी है तो उसे टहलाने ले जाएं.
  • शॉपिंग मॉल से थोड़ी दूरी पर गाड़ी पार्क करें और वॉक करके जाएं.
  • ऊपर रखी चीजों को उतारने के लिए शरीर को स्ट्रेच करें और नीचे रखी चीजें उठाने के लिए झुकें. 
  • घर में पड़े एक्सरसाइज के उपकरण ठीक कराएं और उनका इस्तेमाल करें.

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