स्टार न्यूज़ एजेंसी 
अलग-अलग एक्सरसाइज का घुटनों के जोड़ों पर अलग-अलग असर पड़ता है. जिनको घुटनों की समस्या हो, आर्थराइटिस हो अथवा जिन्होंने घुटने बदलवाएं हों उनके लिए सबसे सुरक्षित एक्सरसाइज है टहलना, बाइक चलाना, पैदल लंबी यात्रा करना, एक्सरसाइज बाइक पर घूमना, बड़े वृत्त वाले ट्रेनर पर घूमना और ट्रेडमिल पर चलना. अगर स्पोर्ट्स वाली एक्सरसाइज अपनाना चाहते हैं, तो डिबल्स टेनिस खेलें. ऊंचाई से उतरने और स्कीइंग को भी एक्सरसाइज की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.
हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ़ इंडिया के अध्यक्ष डॉ. केके अग्रवाल के मुताबिक़ सबसे ज्यादा दबाव उत्पन्न करने वाली एक्सरसाइज जॉगिंग और गोल्फ स्विंग हैं.

किस एक्सरसाइज का है कितना असर 
बाइकिंग सबसे कम दबाव उत्पन्न करती है, ऐसे मे इसका व्यक्ति के शरीर के वजन का 1.3 गुना असर पड़ता है.
ट्रेडमिल पर चलना दूसरा बेहतर तरीका है, इससे शरीर के वजन का ढाई गुना दबाव पड़ता है.
जमीन पर चलने के दौरान शरीर के वजन का 2.6 गुना दबाव उत्पन्न होता है.
टेनिस खेलते समय वजन का 3.1 से 3.8 गुना दबाव पड़ता है.
जॉगिंग शरीर के वजन का 4.3 गुना दबाव उत्पन्न करता है.
गोल्फ स्विंग के दौरान शरीर के वजन का 4.5 गुना घुटने के अगले भाग पर और 3.2 गुना घुटने के पिछले भाग पर असर पड़ता है.

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