मेष राशि (21 मार्च से 19 अप्रैल)
मेष राशि वाले आकर्षक और प्रभावशाली स्वभाव वाले होते हैं. इनका व्यक्तित्व रुआबदार और मर्दाना होता है जिससे हर तरह की लड़की इन पर तुरंत ही आकर्षित हो जाती हैं. मेष राशि वाले व्यक्ति जल्दबाज़ी में प्रेम करते हैं और इनका प्रेम ज़्यादा दिन नहीं टिक पाता. कामुक स्वभाव के कारण ये लोग शारीरिक संबंध बनाने में ज़्यादा विश्वास रखते हैं. ये लोग रोमांटिक व्यक्तित्व के धनी होते हैं. मेष राशि वाले जितनी जल्दबाज़ी में किसी से प्रेम करते हैं उतनी ही जल्दी अधिकांशतः: इनका प्रेम संबंध टूट जाता है और ये उस प्रेम के जाल से तुरंत ही बाहर भी आ जाते हैं.

वृष राशि 20 अप्रैल से 20 मई)
वृष राशि वाले उत्तम श्रेणी के प्रेमी होते हैं. वृष राशि वालों को प्रेम संबंध बनाने में महारत हासिल होती है. ये लोग बहुत जल्द किसी से भी प्रेम संबंध बनाने में सक्षम होते हैं. इस राशि के लोग प्रेम में काफ़ी भावुक हो जाते हैं. अपने प्रेमी या जीवन साथी के प्रति इनके प्यार की कोई सीमा नहीं होती. इनके रिलेशन काफ़ी मज़बूत होते हैं और ये जीवनभर रिश्ता निभाते हैं. इनका वैवाहिक जीवन काफ़ी ख़ुशियों भरा होता है और इनका साथी भी इनके साथ बहुत सुखी और ख़ुश रहता है. इस राशि के लोग अपने जीवन साथी या प्रेमी को हर परिस्थिति में सहारा देते हैं और उनकी परेशानियों को दूर करने का पूरा प्रयास करते हैं.

मिथुन राशि (21 मई से 20 जून)
इस राशि के लोगों के जीवन में सामान्यत: कई प्रेम संबंध होते हैं. इसी वजह से कई लोगों की एक से अधिक शादियां भी हो जाती हैं. इनका स्वभाव विपरीत लिंग के प्रति बहुत जल्दी आकर्षित हो जाता है. यदि ऐसा कहा जाए कि मिथुन राशि वाले दिलों से खेलना बख़ूबी जानते हैं तो अतिशयोक्ति नहीं होगी. ये प्रेम संबंध बनाने में माहिर होते हैं. इस राशि के अधिकांश लोग विवाह को ज़्यादा महत्व नहीं देते और अन्य प्रेम संबंधों में खोये रहते हैं. ये लोग किसी जगह बंधकर नहीं रह सकते, इनका मन इधर-उधर भटकते रहता है.

कर्क राशि (21 जून से 22 जुलाई)
कर्क राशि वाले व्यक्ति प्रेम के मामले में काफ़ी मूडी होते हैं. ये अपने रिश्ते के प्रति ईमानदार होते हैं और उसे ज़िम्मेदारी के साथ निभाते हैं. कई बार इनके वैवाहिक जीवन में माता-पिता के हस्तक्षेप की वजह से कई परेशानियां उत्पन्न हो जाती हैं. ये अपने जीवन साथी या प्रेमी की भावनाओं की क़द्र करते हैं.
सामान्यतः इनके जीवन में विवाह के बाद काफ़ी परिवर्तन आ जाते हैं या ऐसा कहें कि अधिकांश कर्क राशि वालों का भाग्योदय ही शादी के बाद होता है. प्रेम संबंधों को लेकर इन लोगों में निर्णय लेने की क्षमता इतनी अच्छी नहीं होती, इनका दिमाग़ स्थिर नहीं रहता है.

सिंह राशि  (23 जुलाई से 22 अगस्त)
सिंह राशि के लोग ऐसी आवाज़ के धनी होते हैं, जिसे सुनते ही लड़कियां उनसे प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकतीं. इन लोगों का व्यक्तित्व सिंह के समान होता है. ये लोग खुले विचारों वाले होते हैं और आकर्षक व्यक्ति के धनी होते हैं. ये अच्छे प्रेमी होते हैं और इनके प्रेम संबंध काफ़ी हद तक सफ़ल रहते हैं. प्रेम संबंधों को लेकर इन्हें विशेष महारत हासिल होती है. सिंह राशि वालों को आदर्श प्रेमी कहा जा सकता है. ये काफ़ी भावुक और सुंदर शरीर वाले हैं. साथ ही ये अपने जीवन साथी या प्रेमी के प्रति काफ़ी वफ़ादार रहते हैं. मनमौजी स्वभाव के सिंह राशि वाले वैवाहिक जीवन को अंत तक निभाना चाहते हैं.

कन्या राशि (23 अगस्त  से 22 सितंबर)
कन्या राशि के लोगों की गिनती महान प्रेमियों में नहीं की जा सकती. इस राशि के लोग आकर्षक व्यक्तित्व के धनी होते हैं. किसी को भी प्रभावित करने में इन्हें महारत हासिल होती है. वैसे इन्हें अच्छे प्रेमियों के श्रेणी में रखा जा सकता है. ये काफी अच्छे और वफ़ादार जीवन साथी सिद्ध होते हैं. इनका वैवाहिक जीवन काफ़ी मज़बूत रिश्ते वाला होता है. अपने परिवार के प्रति इनका गहरा झुकाव होता है, परिवार के लिए ये कुछ भी त्याग कर सकते हैं. इनकी सोच केवल शारीरिक सुख प्राप्त करने की नहीं होती, अपितु इनके लिए दिल से दिल का मिलन अधिक मायने रखता है.

तुला राशि (23 सितंबर से 22 अक्टूबर)
तुला राशि के लोगों की गिनती महानतम प्रेमियों में की जा सकती है, क्योंकि इस राशि के लोग प्रेम की गहराई को काफ़ी अच्छे से जानते हैं. ये कभी अकेले रहना पसंद नहीं करते, दुख की परिस्थिति में इन्हें किसी मित्र या प्रेमी के साथ और मदद की ज़रूरत रहती है. इनका व्यक्तित्व काफ़ी आकर्षक होता है जो कि अन्य लोगों को इनकी ओर आकर्षित करता है. इनसे मिलकर कोई भी तुरंत ही मोहित हो जाता है. इस राशि के प्रेमी किसी भी व्यक्ति से मिलकर उसके स्वभाव के बारे में सही-सही अंदाज़ा लगा लेते हैं. इनके लिए प्रेम एक पवित्र बंधन के समान होता है.

वृश्चिक राशि  (23 अक्टूबर से 21 नवंबर)
वृश्चिक राशि के लोग विवाह पूर्व उच्च आदर्श प्रेमी होते हैं. अपने प्रेम के लिए कुछ भी कर सकते हैं और सहर्ष ही सब कुछ त्याग भी सकते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वृश्चिक राशि के प्रेमी अपने साथी के प्रति पूरी तरह ईमानदार रहने का प्रयास करते हैं. इस राशि वालों में ईर्ष्या की भावना भी काफ़ी अधिक होती है. ये अपने प्रेमी या जीवनसाथी की रक्षा के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. इन्हें परिवार और मित्रों से पूरा सहयोग प्राप्त होता है. इन्हें रोमांटिक प्रेमियों की श्रेणी रखा जाता है. इनका शारीरिक सौंदर्य देखते ही बनता है जिससे विपरीत लिंग इनके प्रति बहुत जल्द आकर्षित हो जाता है.

धनु राशि (22 नवंबर के 21 दिसंबर)
इस राशि के प्रेमी काफ़ी संवेदनशील और ख़ुशमज़ाज होते हैं. यह हर पल को ख़ुशी के साथ गुज़ारना चाहते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धनु राशि के व्यक्ति अच्छे प्रेमी होते हैं परंतु लंबे समय तक इनका प्रेम संबंध नहीं टिकता है. इस वजह से इनके कई प्रेमी होते हैं. इन्हें हमेशा नये चेहरे आकर्षित करते हैं. एक प्रेमी के साथ हमेशा बंधकर रहना इनके स्वभाव में नहीं होता जिससे कई बार इनका जीवन साथी या अपने प्रेमी से विवाद होता रहता है. अधिकांशत: इस राशि के लोग प्रेम में धोखा मिलने से दुखी अवश्य होते हैं परंतु जल्द ही ये अपना नया साथी भी तलाश कर लेते हैं.

मकर राशि (22 दिसंबर से 19 जनवरी)
मकर राशि के लोग थोड़े ज़िद्दी स्वभाव के होते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इसी स्वभाव के कारण इन्हें प्रेम संबंध में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यह लोग अपने जीवनसाथी को बहुत प्रेम करते हैं और उनकी सुरक्षा भी करते हैं परंतु अपनी आदतों के कारण कई बार इनका झगड़ा भी हो जाता है. मकर राशि वाले के प्रेमियों को अच्छे प्रेमियों की श्रेणी में नहीं रखा जा सकता क्योंकि इनका बदलता स्वभाव इनकी लव लाइफ़ को पूरी तरह से प्रभावित करता है. परंतु इस राशि के लोग एक बार जिसे अपना मान लेते हैं उसके प्रति पूरी ईमानदारी रखते हैं, ये इनका सबसे ख़ास गुण होता है.

कुंभ राशि (20 जनवरी से 18 फ़रवरी)
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस राशि के प्रेमी काफ़ी भावुक और हर कार्य को दिल से करने वाले होते हैं. इस राशि के लोग थोड़े मूडी भी होते हैं. इनका प्रेम चिर स्थायी होता है. प्रेम में ये अति भावुक हो जाते हैं. यह लोग किसी अजनबी से भी नि:स्वार्थ प्रेम कर लेते हैं. मन से चंचल होने कारण इन्हें हमेशा नया-नया करने की आदत होती है. इस राशि के लोग अपना जीवन स्वतंत्रता से जीना चाहते हैं. अपने जीवनसाथी पर पूरा विश्वास रखते हैं. ग़ुस्सा इन्हें कम आता हैं परंतु जब आता है तब ये ख़ुद पर से नियंत्रण खो बैठते हैं. ऐसे कई बार बड़ी गड़बड़ी हो जाती है. इसके परिणामस्वरूप इन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

मीन राशि (19 फ़रवरी से 20 मार्च)
मीन राशि के प्रेमियों का स्वभाव मछली के जैसा होता है. अत: इस राशि के लोगों में वैसे ही गुण रहते हैं. इस राशि के लोग अति भावुक होते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भावुकता के कारण यह लोग बहुत जल्द विपरीत लिंग के प्रति आकर्षित हो जाते हैं और उनके प्रेम में पड़ जाते हैं. इन्हें कोई भी आसानी से प्रभावित कर सकता है.
यह लोग प्रेम में अटूट संबंध बनाए रखना चाहते हैं परंतु इनका दिल कई बार टूटता है. वैसे तो इनकी लव लाइफ़ सामान्य ही रहती है. इनकी सोच होती है कि इनका लव पार्टनर इनके प्रति पूर्ण सहानुभूति रखे और समझदार हो.
साभार MAA Kamakhya Tantra Jyotish

एक नज़र

कैमरे की नज़र से...

Loading...

ई-अख़बार

Like On Facebook

Blog

  • Happy Birthday Dear Mom - इंसान की असल ज़िन्दगी वही हुआ करती है, जो वो इबादत में गुज़ारता है, मुहब्बत में गुज़ारता है, ख़िदमत-ए-ख़ल्क में गुज़ारता है... बचपन से देखा, अम्मी आधी रात में उठ...
  • या ख़ुदा तूने अता फिर कर दिया रमज़ान है... - *फ़िरदौस ख़ान* *मरहबा सद मरहबा आमदे-रमज़ान है* *खिल उठे मुरझाए दिल, ताज़ा हुआ ईमान है* *हम गुनाहगारों पे ये कितना बड़ा अहसान है* *या ख़ुदा तूने अता फिर कर ...
  • राहुल ! संघर्ष करो - *फ़िरदौस ख़ान* जीत और हार, धूप और छांव की तरह हुआ करती हैं. वक़्त कभी एक जैसा नहीं रहता. देश पर हुकूमत करने वाली कांग्रेस बेशक आज गर्दिश में है, लेकिन इसके ...

एक झलक

Search

Subscribe via email

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

इसमें शामिल ज़्यादातर तस्वीरें गूगल से साभार ली गई हैं