गूगल ने अपनी ईमेल सर्विस जीमेल के लिए नई फीचर की शुरुआत की है जिसकी मदद से किसी भी अनचाहे ईमेल को बिना स्पैम में डाले सेंडर को ब्लॉक किया जा सकेगा. इसके बाद वह आपको कोई ईमेल नहीं भेज पाएगा. इसके अलावा जीमेल ने एंड्रॉयड एप के लिए भी एक खास फीचर शुरू किया है.

यह नया फीचर फेसबुक और ट्विटर के ब्लॉक फीचर जैसा ही है. पहले किसी भी अनचाहे ईमेल को स्पैम मार्क करना होता था जिससे सिर्फ वही मेल स्पैम में जाती थी. पर अब इस नए फीचर के जरिए सेंडर को परमानेंट ब्लॉक किया जा सकेगा. अगर आपको किसी अनचाहे मेल को ब्लॉक करना है तो आप उस मेल को खोलकर सबसे ऊपर बने मेन्यू को क्लिक करके सेंडर को ब्लॉक कर सकते हैं. इसके बाद सेंडर के मेल खुद से आपके स्पैम फोल्डर में चले जाएंगे. हालांकि इस फीचर से उस सेंडर के पहले के भेजे हुए मेल स्पैम नहीं जाएंगे बल्कि आगे से आने वाले तमाम मेल स्पैम में जाएंगे.

एंड्रॉयड एप के लिए अनसब्सक्राइब फीचर 
गूगल ने ब्लॉक फीचर के साथ ही जीमेल के एंड्रॉयड एक में एक अनसबस्क्राइब फीचर जोड़ा जो आपके फायदे का साबित होगा. इस फीचर का यूज करके आप किसी भी ईमेल सर्विस को अनसब्सक्राइब कर सकते हैं.
उदाहरण के तौर पर अगर आपने किसी वेबसाइट का न्यूजलेटर सब्सक्राइब कर लिया है और आपके ना चाहते हुए भी उसकी मेल आपके इन्बॉक्स में आ रही है तो आप अनसब्सक्राइब फीचर को यूज करके उस न्यूजलेटर को अनसब्सक्राइब कर सकते हैं.

यह सर्विस पिछले साल जीमेल वेब के लिए शुरू की गई थी जिसे अब गूगल ने एंड्रॉड एप पर भी लाने का फैसला किया है. फिलहाल यह फीचर iOS के लिए कब लॉन्च होगा इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है.

एक नज़र

कैमरे की नज़र से...

Loading...

ई-अख़बार

Like On Facebook

Blog

एक झलक

Search

Subscribe via email

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

इसमें शामिल ज़्यादातर तस्वीरें गूगल से साभार ली गई हैं