चेहरे के दाग़-धब्बे कम करने के लिए महंगा इलाज करने और महंगे तरीक़े अपनाने की ज़रूरत नहीं है. बिना मेहनत किए भी दाग़-धब्बों को कम किया जा सकता है. दाग़-धब्बे कम करने के कुछ आसान घरेलू तरीक़े पेश हैं, जिन्हें आज़मा कर दाग़-धब्बों को कम किया जा सकता है.
ऐलो वेरा जेल 
ऐलो वेरा जेल के पत्ते को लंबा काटकर शीशे की प्याली में जेल निकाल लें. फिर इसे दाग़-धब्बे वाली जगह पर लगाएं. आधा घंटे बाद पानी से धो लें.
नींबू का रस
शीशे की प्याली में नींबू का रस निचोड़ लें.  फिर इसमें रूई का गोला भिगोकर दाग़-धब्बे वाली जगह पर लगाएं. नींबू को काटकर सीधे भी लगाया जा सकता है. एक घंटे बाद पानी से धो लें. ध्यान रहे कि नींबू का रस लगाने के बाद धूप में न जाएं.
नींबू में जो एसकॉर्बिक एसिड (ascorbic acid) या विटामिन सी होता है, जो वह एन्टी-ऑक्सिडेंट्स के रूप में काम करते हैं और त्वचा में दाग़-धब्बों को दूर करने में मदद करते हैं.
दूध
रात को सोने से पहले रूई के गोले को दूध में भिगोकर दाग़-धब्बे वाली जगह पर लगा लें. रात भर यूं ही छोड़ दें. अगले दिन सुबह गुनगुने गर्म पानी से धो लें.
दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो दाग़-धब्बों को दूर करने में बहुत मदद करता है.
दही
एक कटोरी में दही लें और उसमें आधा नींबू का रस डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को दाग़-धब्बे पर लगाएं. फिर सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें.
दही में भी लैक्टिक एसिड होता है, जो ब्लीचिंग एजेन्ट का काम करता है.
संतरा
एक कटोरी में दो बड़े चम्मच संतरे का रस लें और उसमें एक चुटकी हल्दी डालकर अच्छी तरह से मिला लें. इस पेस्ट को रात को सोने से पहले चेहरे पर अच्छी तरह से लगा लें और अगली सुबह गुनगुने गर्म पानी से धो लें.
नींबू की तरह ही संतरे के रस में भी ब्लीचिंग का गुण होता है, जो दाग़-धब्बों को दूर करने में मदद करता है.
शहद
शहद को दाग़-धब्बे वाली जगह पर लगाएं.
एक कटोरी में ज़रूरत के अनुसार नींबू का रस या ऑलिव ऑयल लें. उसमें थोड़ा शहद डालकर पेस्ट बना लें. उसके बाद पेस्ट को चेहरे पर लगाएं. 
ज़रूरत के हिसाब से बादाम को भिगोकर पीस लें. उसमें एक छोटा चम्मच नींबू का रस और दूध डालें. उसके बाद थोड़ा-सा शहद डालकर अच्छी तरह से पेस्ट बना लें. पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने का बाद पानी से धो लें.

शहद त्वचा की मृत कोशिकाओं (dead cells) को निकालकर रौनक़ लाने में मदद करता है. शहद में एन्जाइम होता है, जो वह त्वचा को मुलायम और आकर्षक बनाने में भी बहुत मदद करता है. अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो पहले हाथ पर इसका इस्तेमाल करके देख लें. उसके बाद ही चेहरे पर लगाएं.

ग़ौरतलब है कि इन घरेलू तरीक़ों को कम से कम एक महीना तक लगातार इस्तेमाल करने के बाद ही नतीजा नज़र में आएगा.


एक नज़र

.

.

कैमरे की नज़र से...

Loading...

.

.

ई-अख़बार

ई-अख़बार

Like On Facebook

Blog

  • Firdaus's Diary
    इश्क़ का रंग - मेरे महबूब ! होली मुझे बहुत अज़ीज़ है क्योंकि इसके इन्द्रधनुषी रंगों में तुम्हारे इश्क़ का रंग भी शामिल है... *-फ़िरदौस ख़ान*
  • Raah-e-Haq
    सबके लिए दुआ... - मेरा ख़ुदा बड़ा रहीम और करीम है... बेशक हमसे दुआएं मांगनी नहीं आतीं... हमने देखा है कि जब दुआ होती है, तो मोमिनों के लिए ही दुआ की जाती है... हमसे कई लोगों न...
  • मेरी डायरी
    लोहड़ी, जो रस्म ही रह गई... - *फ़िरदौस ख़ान* तीज-त्यौहार हमारी तहज़ीब और रवायतों को क़ायम रखे हुए हैं. ये ख़ुशियों के ख़ज़ाने भी हैं. ये हमें ख़ुशी के मौक़े देते हैं. ख़ुश होने के बहाने देते हैं....

एक झलक

Search

Subscribe via email

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

इसमें शामिल ज़्यादातर तस्वीरें गूगल से साभार ली गई हैं