नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीख़ों का ऐलान कर दिया है.  केंद्रीय निर्वाचन आयुक्त नसीम ज़ैदी ने बताया कि देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में चुनाव सात चरणों में करवाया जाएगा, जबकि पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में चुनाव दो चरणों में होगा. शेष तीनों राज्यों में मतदान एक-एक चरण में ही होगा. गोवा तथा पंजाब में एकमात्र चरण का मतदान 4 फ़रवरी को करवाया जाएगा, जबकि उत्तराखंड में मतदान एक ही चरण में 15 फ़रवरी को होगा. मणिपुर में पहले चरण का मतदान 4 मार्च तथा दूसरे चरण का मतदान 8 मार्च को करवाया जाएगा. उत्तर प्रदेश में सात चरणों में 11, 15, 19, 23, 27 फ़रवरी तथा 4, 8 मार्च को मतदान होगा. सभी राज्यों में मतगणना 11 मार्च को होगी.

ग़ौरतलब है कि इन राज्यों में मौजूदा विधानसभाओं का कार्यकाल 18 मार्च से ही ख़त्म होना शुरू हो रहा है. गोवा, मणिपुर और पंजाब विधानसभाओं का कार्यकाल 18 मार्च को ख़त्म हो रहा है, जबकि उत्तराखंड विधानसभा का कार्यकाल 26 मार्च को  और उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 27 मई को ख़त्म हो रहा है.

उत्तर प्रदेश में कुल 403 विधानसभा सीटों के लिए सात चरणों में घोषित चुनाव कार्यक्रम इस प्रकार है.
राज्य में पहले चरण के दौरान 15 ज़िलों की 73 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 17 जनवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 24 जनवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 25 जनवरी का दिन तय किया गया है. नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख़ 27 जनवरी होगी, जबकि मतदान 11 फ़रवरी को करवाया जाएगा. उत्तर प्रदेश में पहले चरण के दौरान जिन 15 ज़िलों में मतदान होगा, उनमें शामली, मुज़फ़्फरनगर, बाग़पत, मेरठ, ग़ाज़ियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फ़िरोज़ाबाद, एटा और कासगंज शामिल है.

उत्तर प्रदेश  में दूसरे चरण के दौरान 11 ज़िलों की 67 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 20 जनवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 27 जनवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 28 जनवरी का दिन तय किया गया है. नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख़ 30 जनवरी होगी, जबकि मतदान 15 फ़रवरी को करवाया जाएगा. उत्तर में होने वाले दूसरे चरण के दौरान जिन 11 ज़िलों में मतदान होगा, उनमें सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर तथा बदायूं शामिल है.

उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण में 12 ज़िलों की 69 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 24 जनवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 31 जनवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 2 फ़रवरी का दिन तय किया गया है. नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख़ 4 फ़रवरी होगी, जबकि मतदान 19 फ़रवरी को करवाया जाएगा. राज्य में तीसरे चरण के तहत 12 ज़िलों फ़र्रुख़ाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी तथा सीतापुर में मतदान होगा.

राज्य में चौथे चरण के दौरान 12 ज़िलों की 53 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 30 जनवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 6 फ़रवरी जनवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 7 फ़रवरी का दिन तय किया गया है. नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख़ 9 फ़रवरी होगी, जबकि मतदान 23 फ़रवरी को करवाया जाएगा. उत्तर प्रदेश में चुनाव के चौथे चरण में जिन 12 ज़िलों में मतदान होने जा रहा है, उनमें प्रतापगढ़, कौशाम्बी, इलाहाबाद, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, हमीरपुर, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर और रायबरेली शामिल है.

उत्त प्रदेश में पांचवें चरण में 11 ज़िलों की 52 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 2 फ़रवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 9 फ़रवरी जनवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 11 फ़रवरी का दिन तय किया गया है. नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख़ 13 फ़रवरी होगी, जबकि मतदान 27 फ़रवरी को करवाया जाएगा. उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण के तहत 11 ज़िलों में मतदान होगी, जिनमें बलरामपुर, गोंडा, फ़ैज़ाबाद, अम्बेडकर नगर, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, अमेठी और सुल्तानपुर  में शामिल है.

उत्तर प्रदेश में छठे चरण में सात ज़िलों की 49 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 8 फ़रवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 15 फ़रवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 16 फ़रवरी का दिन तय किया गया है. नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख़ 18 फ़रवरी होगी, जबकि मतदान 4 मार्च को करवाया जाएगा. राज्य में छठे चरण में सात ज़िलों में मतदान करवाया जा रहा है, जिनमें महाराजगंज, कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, आज़मगढ़, मऊ और बलिया शामिल हैं.

उत्तर प्रदेश में सातवें तथा अंतिम चरण में सात ज़िलों की 40 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 11 फ़रवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 18 फ़रवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 20 फ़रवरी का दिन तय किया गया है. नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख़ 22 फ़रवरी होगी, जबकि मतदान 8 मार्च को करवाया जाएगा. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में भी सात ज़िलों में मतदान की प्रक्रिया संपन्न होगी, जिनमें ग़ाज़ीपुर, वाराणसी, चंदौली, मिर्ज़ापुर, भदोही, सोनभद्र और जौनपुर शामिल हैं हैं.
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव कार्यक्रम
उत्तर प्रदेश के अलावा मणिपुर ऐसा राज्य है, जहां एक से ज़्यादा चरणों में मतदान करवाया जा रहा है. यहां पहले चरण में 38 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 8 फ़रवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 15 फ़रवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 16 फ़रवरी का दिन तय किया गया है. नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख़ 18 फ़रवरी होगी, जबकि मतदान 4 मार्च को करवाया जाएगा.
मणिपुर में दूसरे चरण में 22 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 11 फ़रवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 18 फ़रवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 20 फ़रवरी का दिन तय किया गया है. नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख़ 22 फ़रवरी होगी, जबकि मतदान 8 मार्च को करवाया जाएगा.
मणिपुर विधानसभा चुनाव कार्यक्रम
पंजाब में सभी 117 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में मतदान के लिए अधिसूचना 11 जनवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 18 जनवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 19 जनवरी का दिन तय किया गया है. नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख़ 21 जनवरी होगी, जबकि मतदान 4 फ़रवरी को करवाया जाएगा.
पंजाब विधानसभा चुनाव कार्यक्रम
गोवा में भी सभी 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव का कार्यक्रम पूरी तरह पंजाब के साथ चलेगा, यानी अधिसूचना 11 जनवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 18 जनवरी होगी, उनकी जांच के लिए 19 जनवरी का दिन तय किया गया है. नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख़ 21 जनवरी होगी, जबकि मतदान 4 फ़रवरी को करवाया जाएगा.
गोवा विधानसभा चुनाव कार्यक्रम
पांचवें और अंतिम राज्य उत्तराखंड में सभी 70 सीटों पर एक ही चरण में करवाए जाने वाले मतदान के लिए अधिसूचना 20 जनवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 27 जनवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 28 जनवरी का दिन तय किया गया है. नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख़ 30 जनवरी होगी, जबकि मतदान 15 फ़रवरी को करवाया जाएगा.
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव कार्यक्रम
सभी पांचों राज्यों में मतगणना का काम 11 मार्च को एक साथ करवाया जाएगा.  चुनाव अर्ध सैनिक बलों की निगरानी  में होंगे.

एक नज़र

कैमरे की नज़र से...

Loading...

ई-अख़बार

Like On Facebook

Blog

  • किसी का चले जाना - ज़िन्दगी में कितने लोग ऐसे होते हैं, जिन्हें हम जानते हैं, लेकिन उनसे कोई राब्ता नहीं रहता... अचानक एक अरसे बाद पता चलता है कि अब वह शख़्स इस दुनिया में नही...
  • मेरी पहचान अली हो - हज़रत मुहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम फ़रमाते हैं- ऐ अली (अस) तुमसे मोमिन ही मुहब्बत करेगा और सिर्फ़ मुनाफ़ि़क़ ही तुमसे दुश्मनी करेगा तकबीर अली हो मेरी अज़ान अल...
  • राहुल ! संघर्ष करो - *फ़िरदौस ख़ान* जीत और हार, धूप और छांव की तरह हुआ करती हैं. वक़्त कभी एक जैसा नहीं रहता. देश पर हुकूमत करने वाली कांग्रेस बेशक आज गर्दिश में है, लेकिन इसके ...

एक झलक

Search

Subscribe via email

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

इसमें शामिल ज़्यादातर तस्वीरें गूगल से साभार ली गई हैं