वज़न कम करने के लिए महंगा इलाज करने और महंगे तरीक़े अपनाने की ज़रूरत नहीं है. बिना मेहनत किए भी वज़न कम किया जा सकता है. वज़न कम करने के कुछ आसान घरेलू तरीक़े पेश हैं, जिन्हें आज़मा कर वज़न कम किया जा सकता है.
गर्म पानी के साथ शहद
रोज़ाना सुबह ख़ाली पेट गर्म पानी के साथ शहद पीने से वज़न घटने लगता है. 
नींबू पानी
रोज़ाना सुबह ख़ाली पेट नींबू पानी पीने से भी वज़न तेज़ी से कम होने लगता है. सर्दियों में जिन्हें ठंड या साइनस की परेशानी है, वे पानी को गुनगुना करके उसमें नींबू डालकर ‌पी सकते हैं.
टमाटर-दही का शेक
एक कप टमाटर के रस में एक कप दही (फ़ैट फ्री), आधा चम्मच नींबू का रस, बारीक कटा अदरक, काली मिर्च व स्वादानुसार नमक मिलाकर ब्लेंड कर लें. रोज़ाना सुबह ख़ाली पेट एक गिलास इस शेक को पीने से वज़न कम हो जाता है.
ख़ूब पानी पिएं
दिन में आठ से नौ गिलास पानी पीने से भी वज़न कम करने में मदद मिलती है. कई शोधों में माना गया है कि दिन में आठ से नौ गिलास पानी से 200 से 250 कैलोरी बर्न होती है. 
ग्रीन टी
युनिवर्सिटी ऑफ़ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में माना है कि ग्रीन टी में विशेष प्रकार के पोलीफेनॉल्स पाए जाते हैं, जिससे शरीर में फ़ैट्स को बर्न करने में मदद मिलती है.
करौंदे का रस
करौंदे का रस भी वज़न घटाने में बहुत फ़ायदेमंद है. इससे शरीर का मेटाबॉलिज़्म ठीक रहता है और फ़ैट्स कम करने में आसानी होती है.
धनिया और नींबू का रस
रोज़ाना सुबह ख़ाली पेट हरे धनिये और नींबू का रस पीने से वज़न तेज़ी से घटने लगता है. 
सामग्री : 60 ग्राम हरा धनिया (मसला हुआ), 1 नींबू, 4 गिलास पानी. एक बर्तन में नींबू को दो हिस्सों में काटकर निचोड़ें. उसमें मसला हुआ धनिया और पानी मिला लें. इसे अच्छी तरह से मिला लें. इसे ख़ाली पेट लगातार पांच दिन तक लें. इससे जूस को 5 दिन तक लगातार खाली पेट लेने से आप तक़रीबन 5 किलो वज़न कम कर सकते हैं.


एक नज़र

.

.

कैमरे की नज़र से...

Loading...

.

.

ई-अख़बार

ई-अख़बार

Blog

  • Firdaus's Diary
    3 दिसम्बर 2018 - वो तारीख़ 3 दिसम्बर 2018 थी... ये एक बेहद ख़ूबसूरत दिन था. जाड़ो के मौसम के बावजूद धूप में गरमाहट थी... फ़िज़ा गुलाबों के फूलों से महक रही थी... ये वही दिन था ज...
  • Raah-e-Haq
    अल्लाह की रहमत से ना उम्मीद मत होना - ऐसा नहीं है कि ज़िन्दगी के आंगन में सिर्फ़ ख़ुशियों के ही फूल खिलते हैं, दुख-दर्द के कांटे भी चुभते हैं... कई बार उदासियों का अंधेरा घेर लेता है... ऐसे में क...
  • मेरी डायरी
    राहुल ! संघर्ष करो - *फ़िरदौस ख़ान* जीत और हार, धूप और छांव की तरह हुआ करती हैं. वक़्त कभी एक जैसा नहीं रहता. देश पर हुकूमत करने वाली कांग्रेस बेशक आज गर्दिश में है, लेकिन इसके ...

Like On Facebook

एक झलक

Search

Subscribe via email

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner

इसमें शामिल ज़्यादातर तस्वीरें गूगल से साभार ली गई हैं