स्टार न्यूज़ एजेंसी
चंडीगढ़. हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने आज अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं को अपनी पसंद के क्षेत्रों में प्रोत्साहित एवं सम्मानित करने के लिए तीन राज्य पुरस्कार शुरू करने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री ने हरियाणा की उत्कृष्ट महिलाओं को सम्मानित करने के लिए यहां आयोजित एक राज्य स्तरीय समारोह में कहा कि 'इंदिरा गांधी महिला शक्ति पुरस्कार' नामक प्रथम राज्य स्तरीय पुरस्कार के तहत एक लाख रुपये की नकद राशि दी जाएगी। 51,000 रुपये का दूसरा पुरस्कार 'कल्पना चावला शौर्य पुरस्कार' कहा जाएगा तथा यह पुरस्कार हरियाणा में जन्मी अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला की स्मृति में दिया जाएगा। इसी प्रकार, तीसरे पुरस्कार का नाम हरियाणा विधान सभा की पहली महिला अध्यक्ष शन्नो देवी के नाम पर रखा जाएगा और इसके तहत भी 51,000 रुपये की नकद राशि दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं को बधाई दी तथा उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए यह दिवस विश्वभर में मनाया जाता है। उन्होंने हिन्दू पौराणिक कथाओं में से कुछ उदाहरण देते हुए कहा कि प्राचीन काल में भी महिलाओं को पुरूषों के बराबर अधिकार प्राप्त थे। उन्होंने कहा कि आज भी, विशेषकर हमारे देश में महिलाएं उच्च पदों पर आसीन हैं जैसे सोनिया गांधी, यूपीए सरकार की अध्यक्ष हैं, भारत की राष्ट्रपति भी एक महिला है और लोकसभा की अध्यक्ष भी महिला ही है। इससे स्पष्ट होता है कि हमारे देश में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा में भी अनेक महिलाएं उच्च पदों पर आसीन हैं, जैसेकि मुख्य सचिव उर्वशी गुलाटी जिनकी बहन ने भी इसी पद पर कार्य करते हुए प्रदेश की सेवा की। उन्होंने प्रदेश में उच्च पदों पर आसीन कुछ अन्य वरिष्ठ महिला अधिकारियों का भी जिक्र किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला आरक्षण बिल उस समय से अधर में लटका है, जब वे सांसद थे। उन्होंने कहा कि यह बहुत ही आश्चर्यजनक है कि कई बार कुछ महिलाओं ने ही स्वयं इस बिल का विरोध किया है। वे चाहते हैं कि अब यह बिल पास हो जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं के शैक्षणिक एवं सामाजिक-आर्थिक स्तर को ऊंचा उठाने के लिए राज्य सरकार ने अनेक अनूठी योजनाएं शुरू की हैं। इन योजनाओं ने लिंगानुपात को संतुलित करने तथा कन्या भ्रूण हत्या को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

मुख्यमंत्री ने राज्य की उत्कृष्ट महिलाओं को भी सम्मानित किया. उन्होंने कहा कि यह बहुत ही उत्साहजनक है कि हरियाणा की एक महिला डॉ. सुनीता देवी, हॉस्टल वार्डन, महर्षि विश्वविद्यालय, रोहतक को आज नई दिल्ली में भारत की राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल 'रानी लक्ष्मी बाई पुरस्कार' प्रदान करके सम्मानित कर रही हैं। मुख्यमंत्री ने डा. सुनीता देवी (जो इस अवसर पर उपस्थित नहीं थीं0) को सम्मान स्वरूप 51,000 रुपये देने की घोषणा की। डा. सुनीता देवी आज राष्ट्रपति से पुरस्कार प्राप्त करने के लिए दिल्ली में हैं। रानी लक्ष्मी बाई पुरस्कार के तहत तीन लाख रुपये की नकद राशि तथा प्रशस्ति प्रमाण प्रत्र प्रदान किया जाता है। इस अवसर पर बताया गया कि डा. सुनीता देवी एक दुर्घटना में अपने दोनों हाथ खो चुकी हैं, लेकिन उन्होंने अपनी शिक्षा जारी रखी और आज वे पीएचडी हैं। स्वयं शारीरिक रूप से विकलांग होने के बाबजूद महिलाओं एवं बच्चों के उत्थान के लिए उन द्वारा किए जा रहे उत्कृष्ट कार्यों के लिए उन्हें इस पुरस्कार से नवाजा गया है।

हरियाणा की महिला एवं बाल विकास मंत्री गीता भुक्कल ने महिलाओं के कल्याणार्थ अनेक योजनाएं क्रियान्वित करने के लिए मुख्यमंत्री की सराहना की तथा उनसे महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए केन्द्र सरकार की तर्ज पर राज्य पुरस्कार शुरू करने का आग्रह किया।

महिला एवं बाल विकास विभाग की मुख्य संसदीय सचिव अनिता यादव ने लोगों से आग्रह किया कि वे दहेज प्रथा एवं कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए एक जन आंदोलन चलाएं। उन्होंने हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की उपाध्यक्ष आशा हुड्डा की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने सदा उन्हें महिलाओं एवं बच्चों के लिए कल्याणकारी कार्यक्रम क्रियान्वित करने के लिए प्रेरित किया है।

हरियाणा की मुख्य सचिव उर्वशी गुलाटी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने महिलाओं, विशेषकर सरकारी कर्मचारियों के लिए अनेक कल्याणकारी कार्यक्रम क्रियान्वित किए हैं। अब महिला कर्मचारी अपने अर्जित अवकाश के अलावा 730 दिनों का बाल अनुरक्षण अवकाश प्राप्त कर सकती हैं। सरकारी नौकरी में आने के लिए अविवाहित महिलाओं की आयु सीमा को बढाकर 45 वर्ष कर दिया गया है।

महिला एवं बाल विकास विभाग की वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव शकुन्तला जाखू ने कहा कि महिला सशक्तिकरण पर विशेष बल देने तथा महिलाओं के लिए नये अवसर सृजित करने के लिए हमें विकास के एजेंडे को एक नये दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़ाना होगा। सरकार के अधिकारियों को ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों की ऐसी महिलाओं से बातचीत करनी चाहिए, जिन्हें अवसर नहीं मिल रहे हैं ताकि वे उनकी आवश्यकताओं को समझ सकें।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर 'आशा- आहार है औषध, औषध है आहार' नामक पुस्तक भी जारी की, जो हरियाणा के आयुष विभाग द्वारा तैयार की गई है।

मुख्यमंत्री ने हरियाणा की उत्कृष्ट महिलाओं को पुरस्कार भी दिए। डा. सुनीता देवी के अलावा जिन अन्य तीन महिलाओं को स्त्री शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया गया, उनमें सोमवती (गांव बालसमन्द, जिला हिसार), नेहा शर्मा ( गांव सागरपुर, जिला फरीदाबाद) तथा एस आर थरेशा (विगास, मंडी डबवाली) शामिल हैं। उन्हें 11-11 हजार रुपये की नकद राशि दी गई। अर्जुन अवार्ड प्राप्तकर्ता गीता युत्शी, सुनीता शर्मा, प्रितम सीवाच, ममता खरब, गीतिका जाखड़, शिल्पा सिंह, नीलम जय सिंह एवं अंजु दुआ को 5100-5100 रुपये प्रदान कर सम्मानित किया गया। साहसिक खेलों की श्रेणी में जिला कैथल की ममता सौदा को सम्मानित किया गया।

वर्ष 2008-09 में लिंगानुपात में सुधार लाने में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने के लिए झज्जर, गुडगांव एवं फरीदाबाद की तीन उपायुक्तों को क्रमश: पांच लाख रुपये, तीन लाख रुपये एवं दो लाख रुपये प्रदान कर सम्मानित किया गया। सिरसा की साधना मित्तल को दस बाल विवाह रोकने के लिए 11,000 रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया। उद्यमियों की श्रेणी में चन्द्रिका थाटिया, सुनीता हांडा एवं रेनू कालड़ा को 11,000-11,000 रुपये प्रदान कर सम्मानित किया गया। समाज में अपना उल्लेखनीय योगदान देने के लिए जिन तीन साक्षर महिला समूहों को सम्मानित किया गया, उनमें सीमा रानी ( गांव गिद्दावाली, जिला सिरसा), बालकिशा ( गांव सुबरी, जिला करनाल) तथा पिंकी ( गांव कामी, जिला सोनीपत) शामिल हैं। प्रत्येक समूह को 11,000-11,000 रुपये दिए गए। श्रेष्ठ आंगवाड़ी वर्कर पुरस्कार के तहत नारायण देवी ( गांव पन्नीवाला मोटा, जिला सिरसा), विजय रानी ( गांव इंदिरा नगर, जिला फतेहाबाद) तथा मधुबाला ( गांव खेड़ी बरकी, जिला हिसार) को 5100-5100 रुपये दिए गए।

सम्मानित की गई एएनएम तथा आशा वर्कर्स में कृष्णा देवी (एएनएम उप केन्द्र, मोतलाकलां, जिला रेवाड़ी), अनीता रानी (एएनएम, वजीराबाद, जिला गुड़गांव), लाजवंती (एएनएम उप केन्द्र, नंगल चौधरी, जिला महेन्द्रगढ़), वंदना, आशा (वर्कर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, कालका, जिला पंचकूला), सुनीता जैन (आशा वर्कर, समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, उगराखेड़ी, जिला पानीपत) तथा राजरानी, आशा (वर्कर, समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, इन्द्री, जिला करनाल) शामिल हैं। प्रत्येक को 5100-5100 रुपये दिए गए।

सरकार ने पहली बार 6 मार्च, 2010 को पंचकूला में राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया। इसलिए, विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाली 18 महिलाओं को सम्मानित किया गया। 400 मीटर की दौड़ में सोनीपत की योति ने प्रथम, हिसार की ऋतु ने द्वितीय तथा करनाल की रिंकू ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 400 मीटर रिले दौड़ में भिवानी की मंजू, सोनिया, मंजू एवं रेनू ने प्रथम, पानीपत की मुनेश, माफी एव कविता ने द्वितीय तथा कैथल की कविता, रानी, बीरा एवं रेनू तृतीय स्थान प्राप्त किया। साईकिल दौड़ में फतेहाबाद की प्रोमिला, अंबाला की निधि एवं गुड़गांव की नीरज मित्तल ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान हासिल किया। इसी प्रकार, मटका दौड़ में भिवानी की बीरमती, रोहतक की रानी तथा भिवानी एवं रोहतक की नीरजा एवं अनिल ने क्रमश: प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया। 100 मीटर दौड़ में भिवानी की बिमला, रेवाड़ी की सुमन एवं जीन्द की कविता क्रमश: प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रही। सभी को 2100-2100 रुपये के नकद पुरस्कार दिए गए।

0 Comments

    Post a Comment




    मौसम

    Subscribe via email

    Enter your email address:

    Delivered by FeedBurner



    आज का दिन

    आज का दिन
    26 रबी अल-अव्वल, हिजरी सन् 1431, 11 मार्च, 2010 गुरुवार, तिथि संवत : चैत्र कृष्ण एकादशी, संवत् 2066, शाके 1931, रवि उत्तरायने, वसंत ऋतु. पापमोचनी एकादशी. सूर्योदय कालीन नक्षत्र : उत्तराषाढ़ा सायं 7.21 तक, पश्चात श्रवण नक्षत्र, परिघ योग तथा बालवकरण. ग्रह विचार : सूर्य-बुध, गुरु-कुंभ, शुक्र-मीन, केतु-मिथुन, मंगल-कर्क, शनि-कन्या, राहु-धनु तथा चंद्रमा-मकर राशि में. चौघड़िया मुहूर्त : प्रात: 6.39 से 8.09 तक शुभ, प्रात: 11.07 से 12.37 तक चंचल, दोपहर 12.37 से 2.06 तक लाभ, सायं 5.05 से 6.34 तक शुभ, सायं 6.34 से 8.05 तक अमृत, रात्रि 8.05 से 9.35 तक चंचल. राहुकाल : दोपहर 2.06 से 3.35 तक. शुभ अंक 8, शुभ रंग नीला

    कैमरे की नज़र से...

    इरफ़ान का कार्टून कोना

    इरफ़ान का कार्टून कोना
    To visit more irfan's cartoons click on the cartoon

    .

    .

    बजट-2010-2011

    बजट-2010-2011

    .

    .

    ई-अख़बार

    ई-अख़बार

    Blog

    • Firdaus's Diary
      मेरा महबूब - नाम : बहारों का मौसम तअरुफ़ : मेरा महबूब ज़बान : शहद से शीरी लहजा : झड़ते फूल पता : फूलों की वादियां
    • मेरी डायरी
      यह तस्वीर कुछ कहती है... - *इस्लाम में औरत और मर्द को बराबर माना गया है... एक नज़ारा...*
    • جہاںنُما
      مبارکباد -
    • ਹੀਰ
      ਸਜਣ ਬਿਨ ਰਾਤੀਂ ਹੋਇਯਾਂ ਵੱਡੀਆਂ - ਸਜਣ ਬਿਨ ਰਾਤੀਂ ਹੋਇਯਾਂ ਵੱਡੀਆਂ ਰਾਂਝਾ ਜੋਗੀ ਮੈਂ ਜੁਗਿਆਣੀ ਕਮਲੀ ਕਹਿ-ਕਹਿ ਛਡੀਆਂ ਮਾਸ ਝੜੇ ਝੜੀ ਪਿੰਜਰ ਹੋਇਯਾਂ ਕਰਕਨ ਲਗੀਆਂ ਹਡੀਆਂ ਮੈਂ ਇਆਣੀ ਨੇਹੁੰ ਕੀ ਜਾਣਾ ਬਿਰਹੁ ਤਣਾਵਾਂ ਕੀ ਗਡੀਆਂ...

    किस तरह की ख़बरें चाहते हैं



    Search