स्टार न्यूज़ एजेंसी
नई दिल्ली. उपभोक्ता मामलों का विभाग उपभोक्ताओं की सुरक्षा और उनके कल्याण के लिए संरचनात्मक ढांचा सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय उपभोक्ता नीति तैयार कर रहा है। सरकार, वीसीओ, एनजीओ सहित सभी हितधारकों से गहन विचार-विमर्श के बाद राष्ट्रीय उपभोक्ता नीति का मसौदा तैयार किया गया है। इस नीति की प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं :
  •  राष्ट्रीय उपभोक्ता नीति उपभोक्ताओं को सशक्त बनाने के सिध्दांतों पर आधारित होगी। इससे ऐसे क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित की जा सकेगी जहां सिर्फ सरकार ही एकमात्र सेवा प्रदाता है।
  •  उपभोक्ता अधिकारों के प्रवर्तन के लिए कानून के इस्तेमाल से सभी निर्माताओं और सेवा प्रदाताओं के लिए आंतरिक विवाद समाधान तंत्र की स्थापना को प्रोत्साहन दिया जाएगा।
  •  उपभोक्ताओं को वास्तविक चयन में समर्थ बनाने और प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने तथा उपभोक्ता को सूचना उपलब्ध कराने के जरिए उपभोक्ता कल्याण से उपभोक्ता को सशक्त बनाया जाएगा।

 उपभोक्ताओं को खरीदी जाने वाली सेवाओं और उत्पादों के बारे में शिक्षित किया जाएगा। विभिन्न सरकारी विभागों में तैयार की जाने वाली नीतियों में उपभोक्ताओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।

 
राष्ट्रीय उपभोक्ता नीति का मसौदा वेबसाइट www.fcamin.nic.in पर उपलब्ध है। उपभोक्ता और अन्य हितधारक अपने सुझावटिप्पणी उपभोक्ता मामले विभाग, कमरा सं. 365, कृषि भवन, नई दिल्ली या [email protected] पर 30.01.2010 तक मेल कर सकते हैं।

 

0 Comments

    Post a Comment








    मौसम

    Subscribe via email

    Enter your email address:

    Delivered by FeedBurner

    Search

    कैमरे की नज़र से...

    Loading...

    इरफ़ान का कार्टून कोना

    इरफ़ान का कार्टून कोना
    To visit more irfan's cartoons click on the cartoon

    .

    .

    ई-अख़बार

    ई-अख़बार

    .

    .

    राहुल गांधी को प्रधानमंत्री देखना चाहते हैं?

    Blog

    • Firdaus's Diary
      इक राह तो वो होगी, तुम तक जो पहुंचती है... - मेरे महबूब... मुझे हर उस शय से मुहब्बत है, जो तुम से वाबस्ता है... हमेशा से मुझे सफ़ेद रंग अच्छा लगता है... बाद में जाना कि ऐसा क्यों था...तुम्हें जब भी द...
    • मेरी डायरी
      राहुल को प्रधानमंत्री देखना चाहते हैं... - *हिन्दुस्तान का शहज़ादा* *फ़िरदौस ख़ान* कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी प्रधानमंत्री पद के लिए देशवासियों की पहली पसंद हैं. सीएनएन-आईबीएन और सीएनबीसी-टीवी ...